Top 10 Part Time Jobs Online in Hindi। पार्ट टाइम जॉब की जानकारी।

 Top 10 Part Time Jobs Ideas in Hindi

आज के समय में अधिकांश युवा Part Time Jobs की तलाश में रहते हैं। ऐसे बहुत सारे छात्र होते हैं जिनको उच्च व्यावसायिक शिक्षा के लिए पैसे नहीं होते हैं। कुछ लोग अपनी वर्तमान नौकरी से घर की आर्थिक जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है। आप अपने खाली समय में एवं वीकेंड की छुट्टियों में पार्ट टाइम जॉब करके अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। आज हम आपको आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए Best Part Time Jobs, Online Part Time JobsOffline Part Time Jobs, Part Time Jobs for Students Online के बारे में बताएंगे।

Part-time-jobs

पार्ट टाइम जॉब के प्रकार: Tipes of Part Time Jobs

पार्ट टाइम जॉब भी आप दो तरह से कर सकते हैं।
1. Online Part Time Jobs
2. Offline Part Time Jobs

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब : Part Time Jobs for Students Online

अगर हम ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब की बात करें तो ऑनलाइन जॉब्स का ट्रेंड वर्तमान में काफी ग्रोथ की स्थिति में है। लोग इंटरनेट के माध्यम से काफी पैसा कमा रहे हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास योग्यता है लेकिन जानकारी के अभाव में इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं।

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

अगर आप शिक्षित हैं अथवा Student हैं, तो इंटरनेट पर ऐसी कई सारी वेबसाइट मौजूद हैं। जहां पर आप ऑनलाइन काम की तलाश कर सकते हैं। इन साइटों पर बहुत सारे प्रोफ़ेसनल लोग पार्ट टाइम जॉब प्रोवाइड कराते हैं। उसके लिए कुछ क्वालिफिकेशन एवं स्किल निर्धारित करते हैं। आप उन साइटों पर जाकर अपनी स्किल्स के अनुसार पार्ट टाइम जॉब चुन सकते हैं। आप यहां पर 2 से 3 घंटे काम करके पैसे कमा सकते हैं।

हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइटों के बारे में बता रहे हैं जहां पर आप जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर पैसा कमा सकते हैं।

1. www.Freelancer.com

2. www.Fiverr.com

3. www.Elance.com

4. www.Upwork.com

5. www.99designs.com

पार्ट टाइम जॉब : Part Time Jobs for Students Online

हम आपको ऑनलाइन जॉब्स के बारे में नीचे बता रहे हैं। आप अपनी योग्यता एवं स्किल्स के अनुसार इनमें से चयन कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग (Content Writing)

यदि आपको लिखने का शौक है तो आप प्रैक्टिस करके अच्छा कंटेंट राइटर बन सकते हैं। जब कोई अपनी वेबसाइट, बुक,  मैगजीन या अन्य कार्य के लिए कंटेंट लिखवाना चाहता है तो वह राइटर की तलाश करता है। यदि आप बताए गए विषय पर लिख सकते हैं, तो संपर्क करके वह  कार्य कर सकते हैं। जिसके बदले में आप पैसा कमा सकते हैं।

 मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile Application)

बहुत सारे लोगों का सवाल रहता है कि Android Apps से पैसे कैसे कमाए? कुछ लोगों को विश्वास ही नहीं होता है कि Android Apps से सच में पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन यह बिल्कुल सच है। आप (Apps) एप्स के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। और आप अपना जेब खर्च निकाल सकते हैं। आप घर बैठे ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं। अपने स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल के द्वारा।

आप इसमें Minimum effort के द्वारा पार्ट टाइम जॉब काम करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। आप अपने खाली समय में कभी भी fun करते हुए Online earning कर सकते हैं। अगर daily earning की बात करें तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप earning apps में अपना कितना समय व्यतीत करते हैं। अगर average देखा जाए तो आप daily 100 से 200 रूपये तक आसानी से Money Making Apps में काम कर कमा सकते हैं।

कुछ एप्स के बारे में नीचे बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप  पैसे कमा सकते हैं।

1. Google Pay App

Google pay का Tez App एक ऐसा ही paise kamane wala App है। आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं आप इसके माध्यम से जो भी transaction करते हैं। उस ट्रांजैक्शन पर आपको कुछ है पैसा मिलता है। इस App का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि पैसा डायरेक्ट Bank Account में Transfer होता है।

2. Phonepe App

Phonepe App एक उपि based app है,  जो की online wallet है। इस ऐप में आपको ढेर सारे  कैशबैक मिलता है।

3. MPL App

MPL Pro app loot (Mobile Premier Leage) एक ऐसा Play game and earn money वाला App है। जिसमें आप Mobile Games खेलकर पैसे जीत सकते हैं। जिसमें आप Temple Run,  Cricket Match,  Dr.Driving, frooty Ninja, Candy crush,  Archery जैसे गेम खेल सकते हैं। 

ऐसे ही बहुत सारे एंड्राइड ऐप है। जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं और अपने जेब खर्च को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

वेबसाइट और ब्लॉग: website and blog पर पार्ट टाइम काम करके 

वर्तमान समय में अगर ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करें तो ब्लॉगिंग सबसे अच्छा विकल्प के तौर पर उभर कर सामने आया है। आप देश के किसी भी क्षेत्र में रहते हो,  लेकिन आप ब्लॉगिंग एवं वेबसाइट बनाकर आसानी से अच्छा इनकम कर सकते हैं। आप इस पर पार्ट टाइम 2 से 3 घंटे देकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

आप अपनी रूचि के अनुसार एक अच्छा नीच (विषय) का चयन कर शुरुआत कर सकते हैं। आपको जिस विषय में रुचि हो एवं जानकारी हो वही नीच  विषय चुनना चाहिए।

पार्ट टाइम जॉब Blogging करके कमाएं

1. सबसे पहले ब्लॉग के लिए टॉपिक चुने (Best niche)

2. अपना ब्लॉग आप Blogger या wordpress पर बना सकते हैं। अगर आप पैसा खर्च करने में सक्षम नहीं है तो ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बनाकर सीख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

3. अपने ब्लॉग के लिए niche से related Domain Name ही चुनें। 

Part Time Data Entry Job: पार्ट टाइम डाटा एंट्री जॉब से पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम नहीं भी जानते हैं तो आप डाटा एंट्री का काम सीखकर आसानी से हर दिन 2000 से ₹3000 कमा सकते हैं। यह डाटा एंट्री का काम बहुत आसान होता है। इसके लिए आपको computer का Microsoft Office प्रोग्राम आना अनिवार्य है। इसके बिना आप डाटा एंट्री का काम नहीं कर सकते हैं।

Online Data Entry का काम आप Part Time या Full Time दोनों ही तरह से कर सकते हैं। पार्ट टाइम जॉब के लिए  ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम खोजते समय आपको  उस वेबसाइट का Review अवश्य पढ़ लेना चाहिए। पूरी जांच के बाद ही उससे जुड़े। इंटरनेट पर आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री के लिए ऐसी कई Freelancing websites मिल जाएंगी। जहाँ पर Online Data entry का काम कर सकते हैं। 

Online Data Entry की कुछ Websites:
1. www.Indeed.com
2. www.OneSpace.com
3. www.2Captcha.com
4. www.Freelancer.com
5. www.Fiverr.com

इसे जरूर पढ़े:-बेस्ट बिजनेस प्लान की जानकारी.

Best Part Time Jobs Offline

ऑफलाइन जॉब में ऐसे jobs आते हैं। जिसमें आप खुद फिजिकली उपस्थित होते हैं। ऐसे ही कुछ जॉब के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

ट्यूशन पढ़ाना:(Tuitor/Teaching)

अगर आप पढ़े लिखे हैं,  या एक Student हैं,  और आप को पढ़ाने में रुचि है तो आप पार्ट टाइम ट्यूशन पढ़ाकर  पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता काफी कम हो गई है। ऐसे में लोग ट्यूशन और कोचिंग ज्वाइन करना पसंद करते हैं। आप छोटे बच्चों को आसानी से ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। अगर आप अच्छी गुणवत्ता के साथ ईमानदारी से ट्यूशन पढ़ाते हैं। तो आप 2 से 3 घंटे पढ़ाकर आसानी से पार्ट टाइम इनकम प्राप्त कर सकते हैं। तो आप काफी अच्छा इनकम जनरेट कर सकते हैं। 

कंप्यूटर टाइपिंग: (Computer Typing)

अगर आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी है। तो टाइपिंग के माध्यम से भी आप अच्छे से कमाई कर सकते हैं। ऐसे बहुत से कालेज, निजी व सरकारी संस्थान है जो समय-समय पर अंशकालीन कंप्यूटर टाइपिस्ट की नियुक्ति करते रहते हैं। आप इन संस्थानों से संपर्क करके आसानी से पार्ट टाइम नौकरी कर सकते हैं।

कॉफी शॉप (Cofee Shop)

आज के समय में लोग कॉफी शॉप में भी काम करना पसंद करते हैं। क्योंकि वहां का वातावरण भी प्रोफेशनल जैसा होता है।

अगर आप स्टूडेंट हैं और जेब खर्च अपने से निकालना चाहते हैं तो आप काफी शॉप में अपनी पसंद की 5 -6 घंटे की शिफ्ट में काम कर सकते हैं। आप महीने का  7000-12000 रूपये  आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

लिपिक का कार्य

यदि आप छात्र हैं, और आपको पैसे की कमी रहती है, तो आप लिपिक का कार्य कर सकते हैं। बहुत से लघु उद्योग व स्वनियोजित रोजगार वाले जैसे-डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, छोटे दुकानदार और अन्य बहुत सारे ऐसे संस्थान हैं। जो अपना लेखा-जोखा रखने के लिए अंशकालीन लेखा लिपिक की नियुक्ति करते हैं। इसमें आप 2 से 3 घंटे कार्य करके पैसे कमा सकते हैं।

कॉल सेंटर मे पार्ट टाइम जॉब: Part Time Job In Call Center

अगर आप English भाषा की अच्छी जानकारी रखते हैं। और आप इंग्लिश में बोल सकते हैं। तो आप कॉल सेंटर में 3 से 4 घंटे काम करके आसानी से अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। कॉल सेंटर में आपके काम का जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता जाएगा, वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी। साथ ही कॉल सेंटर में पदोन्नति की भी संभावना रहती है।

अकाउंटेंट का जॉब

अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट हैं।और आप Tally जैसे Software का knowledge रखते हैं। ऐसे बहुत सारे क्लाइंट होते हैं जो अपना अकाउंट देखने के लिए Part Time Job offer करते हैं। आप ऐसे क्लाइंट से संपर्क कर सकते हैं। आप दो से तीन क्लाइंट का अकाउंट आसानी से देख सकते हैं और अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। आप चार्टर्ड अकाउंटेंट के यहां भी नौकरी कर सकते हैं। ये लोग भी पार्ट टाइम जॉब का offer  देते रहते हैं। 

इस आर्टिकल में हमने ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन Part Time Jobs के बारे में बताया है। जिनको पढ़कर आप आसानी से पार्ट टाइम इनकम जनरेट कर सकते हैं।

दोस्तों! इस लेख के माध्यम से पार्ट टाइम जॉब / Part Time Job के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है | दोस्तों हमारा यह  आर्टिकल(Article) कैसा लगा?   आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपना कमेंट भी दे सकते हैं।

Thanks!

Also read : जीवन में सफलता के 10 टिप्स

Leave a Comment