Business Ideas In Hindi, बेस्ट बिज़नेस प्लान की जानकारी हिंदी में।

 हम आपको इस पोस्ट “Business Ideas In Hindi ” के अंतर्गत यह बताना चाहते है कि,  आज के समय में अमीर कौन नहीं बनना चाहता है? सभी लोगों की यही इच्छा होती है कि जल्द से जल्द अमीर बन जाए। और क्या यह संभव है? क्या हम अमीर बन सकते हैं? इसका उत्तर हमेशा यही होगा कि हां आप अमीर बन सकते हैं।
इस आर्टिकल में हम आपको बिजनेस प्लान क्या है? बिजनेस प्लान कैसे बनाएं? के साथ-साथ कुछ बेहतरीन बिजनेस के बारे में बताएंगे। जिसे अपनाकर आप अपने बिजनेस को सक्सेस बना सकते हैं।

               बिज़नेस प्लान क्या है?                      What is Business Plan.

Business Plan एक दस्तावेज है, जो किसी व्यवसाय के परिचालन और वित्तीय उद्देश्यों की ब्याख्या करता है। और इसमें details प्लानिंग और उस पर होने वाले खर्चे शामिल होते हैं जो दिखाते हैं कि उद्देश्यों को कैसेप्राप्त किया जाए।  यह आपके व्यवसाय की सफलता का रोड मैप है।

              बिज़नेस प्लान कैसे बनायें?            How to make a business plan.

बिजनेस प्लान बनाने के लिए आपको अच्छे से रिसर्च करना पड़ेगा। बिजनेस के लिए आपकी क्या योजना है उस उद्देश्य को निर्धारित करना पड़ेगा।
आप जो भी कार्य करना चाहते हैं उसके लिए रणनीति बनाइए। आप अपने कस्टमर के साथ मधुर संबंध बनाने की कोशिश कीजिए। कस्टमर को लगना चाहिए कि आप उनको बेस्ट सर्विस दे रहे हैं।
अपने बिजनेस को सक्सेस बनाने के लिए सबसे जरूरी जो चीज है, वह है आपकी मेहनत। आपको पूरी मेहनत के साथ अपने बिजनेस को सफल बनाने की कोशिश करना चाहिए। इसके लिए आपको आने वाली बाधाओं से पार पाना पड़ेगा। पहले की असफलताओं से सीखना पड़ेगा। 
अमीर बनने के सपने को पूरा करने के लिए अपने अंदर इच्छा जागृत करनी होगी। काम के प्रति प्रतिबद्धता लानी होगी। अपनी जिम्मेदारी के साथ कठिन कार्य करना होगा। तभी अमीर बनने के सपने को साकार किया जा सकता है। 


यहां अमीर बनने के कुछ व्यवसाय के बारे में बताना चाहता हूँ।  इन व्यवसायों मे से कुछ व्यवसाय को करने में लोगों का इगो हर्ट होता है। यही इगो हर्ट हमारे सफलता में सबसे बड़ा बाधक होता है। इसलिए यह बात दिल से निकाल कर चले कि कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता है। ऐसी हमारे देश और दुनिया में बहुत सारे उदाहरण है जो इन बाधाओं से पार पाकर आज दुनिया के टॉप अमीरों में शुमार हैं। तो आगे हम “Business Ideas In Hindi” पोस्ट के तहत चर्चा को आगे बढ़ाते हैं-

                                      1.
                   मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स
             (Mobile Repairing Course):



 मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स 5 से 6 महीने का होता है। जिसे आप कर सकते हैं। कोर्स करने के पश्चात आप खुद की एक छोटी दुकान खोल सकते हैं। यदि आप रिपेयरिंग का सर्विस प्रोवाइड करते हैं। अगर आप रिपेयरिंग का खर्चा लोवेस्ट प्राइस निर्धारित करते हैं। तो निश्चित रूप से लोग आपके पास आएंगे, लेकिन आपको ईमानदारी से कार्य करना होगा। 

हम सबकी पास आज के समय में मोबाइल होती है और जब मोबाइल खराब होती है तो हम सब दो से तीन दुकानों पर जाकर बनवाने का खर्चा पता करते हैं और हम उसी दुकान से अपनी मोबाइल बनवाते हैं जो सर्विस अच्छा देता है और कीमत कम रखताहै। आज के समय में देखा जाए तो इस बिजनेस में अच्छा स्कोप है और लोग महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं। बशर्ते कि लोग अपना कार्य ईमानदारी से करें।
                              2.

                   खिलौनों की दुकान
                    (Toys store)


 आज के समय में अनेक प्रकार के खिलौने बनने लगे हैं। और आपको तो पता ही है कि बच्चे खिलौनों को देखकर काफी खुश हो जाते हैं। और जिस दिन उनको नया खिलौना खरीद कर उनके माता-पिता देते हैं। उस दिन तो बच्चे खिलौनों में ही दिनभर व्यस्त रहते हैं। और परेशान भी नहीं करते हैं। 

आज के समय में 10 दिन पर कम से कम एक नया खिलौना चाहिए ही चाहिए। ऐसे में समझ लीजिए यह कितना ग्रोथ करने वाला बिजनेस है. और इसमें आपको काफी मुनाफा भी हो सकता है।


अब बात आती है कि खिलौने की दुकान को खोले कहां पर? तो हम आपको बता दें कि वैसे तो मार्केट में कहीं भी लोग खिलौने की दुकान खोल लेते हैं। लेकिन यदि आप रिसर्च करेंगे तो कुछ ऐसी जगह होते हैं जहां पर खिलौनों की दुकान काफी अच्छी तरह से चल सकती है।
1) आप मॉल में दुकान खोल सकते हैं।
2) आप बच्चों के हॉस्पिटल के आसपास खिलौने की दुकान खोल सकते हैं. यहां पर जब हम डाक्टर को दिखाने के लिये बच्चे को लाते हैं तो बच्चे की एक फरमाइश पर उनके माता-पिता तुरंत खिलौने खरीद कर दे देते हैं। क्योंकि बच्चे बीमार होते हैं। और उनके माता-पिता ऐसे समय में बच्चों को दुखी नहीं करना चाहते।

शुरुआत में अगर आपके पास पूंजी की कमी है तो छोटी दुकान खुल सकते हैं और रिसर्च कर कुछ सिलेक्टिव खिलौनों को ही रखें, जिनको बच्चे ज्यादा लेना पसंद करते हैं। जब आपकी दुकान चल पड़े,  तो आप इसको बड़े स्तर पर खोलकर लाखों रुपया कमा सकते हैं।
                              3.
                ट्यूशन /कोचिंग सेंटर
      (Tuition/Coaching center):

अगर आप पढ़े लिखे हैं। और आप को पढ़ाने में रुचि है तो आप इस क्षेत्र में अपना कदम बढ़ा सकते हैं। आज के समय में स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता काफी कम हो गई है। ऐसे में लोग ट्यूशन और कोचिंग ज्वाइन करना पसंद करते हैं। 

अगर आप अच्छी गुणवत्ता के साथ ईमानदारी से ट्यूशन पढ़ाते हैं। अथवा अपना कोचिंग सेंटर खोल कर लोगों को पढ़ाते हैं तो आप काफी अच्छा इनकम जनरेट कर सकते हैं और आगे चलकर इसका विस्तार भी कर सकते हैं।
                              4.
                       ट्रैवल एजेंसी
 (Business of Travel Agency):
आज के दौर में भारत में ट्रेवल एजेंसी बिजनेस में काफी बढ़ोतरी हुई है। सब लोग घूमने के शौकीन होते जा रहे हैं। लोगों की आय में वृद्धि के कारण ट्रैवेल एजेंसी का बिजनेस काफ़ी ग्रोथ प्राप्त कर चुका है। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। अगर आप किसी शहर या कस्बे में रहते हैं तो इसे आप घर से ही चला सकते हैं।
                            5.
                  नाश्ते की दुकान
              (Breakfast shop):
यह एक ऐसा बिजनेस है जो हर समय चलता है। इसे कहीं भी किसी भी शहर में खोला जा सकता है। बस आपको ध्यान रखना होगा कि दुकान ऐसे एरिया  में खुले या कॉर्नर पर खुले जहां पर लोगों का आना जाना काफी अधिक हो ऑटो स्टैंड के पास हो सकता है। बस स्टैंड के पास या रेलवे स्टेशन के पास होना अधिक उचित होता है। 

आप ऐसे क्षेत्र में भी खोल सकते हैं जहां ऑफिस अधिक हो आपको एक चीज का हमेशा ध्यान रखना होगा कि दुकान के नाश्ते की गुणवत्ता अच्छा होना चाहिए। इस बिजनेस को खोलने के लिए काफी कम पैसों की जरूरत होती है।
                              6. 
                        जूस शॉप
            (Juse Shop Business): 
यह बिजनेस ऐसा है जिसको सीधे तौर पर स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है। इसे खोलने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं होती है। थोड़े से इन्वेस्टमेंट में इसे आप इस्टैबलिश्ड कर सकते हैं।

                             7.
                 किराना की दुकान
  (Grocery Shop Business):

किराना की दुकान हमेशा से एक अच्छे बिजनेस विकल्प के रूप में माना जाता है। यह कार्य कम पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं। आपको एक क्षेत्र को चुनना होगा। जहां आसपास किराना की दुकान कम हो शहरों से लेकर यह बिजनेस गांव तक आसानी से खोला और सफल बनाया जा सकता है। बस आपको अपनी दुकान के सामान की गुणवत्ता उच्च रखनी होगी। 

आपको  यह भी ध्यान रखना होगा कि अन्य दुकानों की तुलना में सामान की कीमत 2 से ₹4 कम हो। आज के समय में डिस्काउंट का ट्रेंड  चला है। आप दुकान में 2 से 4% डिस्काउंट का स्टीकर लगाकर लोगों का ध्यान खींच सकते हैं। 

हमारे  इस पोस्ट Business Plan Ideas In Hindi मे बताये गये तरीको के अलावा भी ऐसे बहुत सारे बिजनेस आइडिया हैं जिसे करके आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। बस आपके अंदर उसे करने के लिए दृण इच्छा की आवश्यकता है। 

आपको रियलिटी को समझना पड़ेगा। अपने विजन को सिंपल करना पड़ेगा। अपने विज़न  पर काम करना पड़ेगा और यह सोचना पड़ेगा कि अभी और इसी वक्त क्या कर सकता हूं।  ऐसा करके आप सफल हो सकते हैं। आपको मुंगेरीलाल की तरह हसीन सपना देखना बंद करना पड़ेगा। और कदम आगे बढ़ाना पड़ेगा। तभी आपका सपना रियलिटी मे बदलेगा।
        
             ——–*********———

दोस्तों! हमारा यह आर्टिकल (Article) कैसा लगा?  आप अपना कमेंट दे सकते हैं। आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त Thanks!


1 thought on “Business Ideas In Hindi, बेस्ट बिज़नेस प्लान की जानकारी हिंदी में।”

Leave a Comment