(पंजीकरण) मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन फॉर्म

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना | Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan 2021 | मुख्मंत्री चिरंजीवी योजना | Universal Health Scheme Apply Online | Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Registration form

Mukhyamantri Chiranjeevi swasthya bima Yojana 2021: राजस्थान सरकार ने प्रदेश के लोगों को बीमारियों से सुरक्षा पहुचाने के लिए एक स्वास्थ्य बिमा योजना की घोषणा की है। जिसकी सहायता से 5 लाख रूपये तक तक का मुफ्त इलाज हो सकेगा। जिसका नाम Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 है। राजस्थान सरकार के इस महात्वाकांक्षी योजना की घोषणा 2021-22 के बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने किया है। आज हम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 सम्बंधित पूरी जानकारी देने जा रहे है। जैसे कि- इस योजना का उदेश्य, लाभ तथा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि, पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2021  

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल 2021-22 के बजट में इस इस महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया। इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज सरकारी एवं सम्बद्ध निजी अस्पतालों में किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 के अंतर्गत शुरुआत में सरकार ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की थी, जिसे कोरोना महामारी के कारण बढाकर 31 मई 2021 कर दिया गया है । जो परिवार इस योजना से पहले जुड़ गये हैं, उन्हें 1 मई से लाभ मिलने लगेगा । जो परिवार 1 मई से 31 मई के बीच जुड़ेंगे उन्हें रजिस्ट्रेशन की दिनांक से लाभ दिया जाएगा ।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana key Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना
Launched Byमुख्यमंत्री अशोक गहलोत
Date of Announcement18 th March 2021
लाभार्थी (Beneficiary)राज्य के गरीब लोग
Purpose of the Scheme (उद्देश्य)स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना
Registration Start Date (पजीकरण शुरू होने की तारीख)1 अप्रैल 2021
Implementation Date (योजना शुरू होने की तारीख)31 मई 2021
Budget of the Scheme (योजना का बजट)3,500 करोड़ रु

 Key Points of Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana:

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये तक का कैशलेस इलाज की सुविधा मुफ्त में मिलेगी।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के लाभार्थियों को पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा ।
  • राज्य के लघु एम् सीमांत कृषक, संविदा कर्मी एवं अन्य लाभार्थी खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अथवा ई मित्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इनके बीमे का प्रीमियम का भुगतान भी राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • राज्य के ऐसे लोग जो उपर्युक्त के अंतर्गत नहीं आते हैं, ऐसे लोग यदि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें 850 रूपये प्रीमियम के रूप में भुगतान करना पड़ेगा।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के लिए 1 अप्रैल 2021 से ग्राम पंचायत स्तर पर पंजीकरण के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
  • इस योजना के लिए 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2021 तक खुद या फिर ई मित्र के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, अब रजिस्ट्रेशन की तिथि को बढाकर 31 मई 2021 कर दिया गया हैं।
  • इस योजना का लाभ 1 मई से मिलेगा, वही जो लोग 30 अप्रैल के बाद रजिस्ट्रेशन करवाया है, उन्हें रजिस्ट्रेशन के तिथि से लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशुल्क आवेदन

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारम्भ राज्य के सभी नागरिकों तक 5,00,000/- रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ पहुंचाने के लिए किया था। इस योजना का लाभ का उठाने करने के लिए लाभार्थियों को प्रति वर्ष ₹850 का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। राजस्थान सरकार के निर्देश के अनुसार यदि इस योजना के लिए ई-मित्र के माध्यम से पंजीकरण करवाने पर आपको किसी प्रकार के शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी।

इस योजना के लिए आवेदन शुल्क राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत 3.5 हजार करोड रुपए का बजट रखा है।

Also read: [Form] राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन: Rajasthan Caste Certificate

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

  • राज्य सरकार द्वारा शुरू  मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है।
  • इस योजना के अंतर्गत अब प्रदेश के सभी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा । उन्हें अब बीमारी होने पर उपचार के लिए आर्थिक समस्याओं के कारण वंचित नहीं रहना पड़ेगा।
  • राज्य के प्रत्येक नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी और उन्हें बीमारी के इलाज में होने वाले बड़े खर्च से भी निजात मिल सकेगा ।
  • राज्य के नागरिक अब Mukhyamantri Chiranjeevi svasthya Bima Yojana के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर होने पर भी अपना अच्छे से अच्छे अस्पताल में  इलाज करवा पाएंगे।

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत किन रोगों का इलाज होगा ?

राजस्थान सरकार ने 1अप्रैल 2021 से मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये तक के स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना की खास बात यह है कि इसके अंतर्गत राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जाएगी। राजस्थान भारत का पहला ऐसा राज्य बना है, जहां प्रत्येक नागरिकों को सरकार के द्वारा स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जायेगी। इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित बीमारियों को कवर प्रदान किया जाएगा।

  • 3500 करोड़ रूपये लागत से Mukhyamantri Chiranjeevi svasthya Bima Yojana के अंतर्गत ह्रदय, कैंसर, किडनी, डायलिसिस ओर कोविड जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज के साथ साथ 1576 प्रकार के बीमारियों को शामिल किया गया है।
  • इसके लिए 765 सरकारी एवं 330 से अधिक सम्बद्ध निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज हो पायेगा।

 Also read: LDMS राजस्थान श्रमिक कार्ड (लेबर कार्ड) लिस्ट नाम से पता करे 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण शुरू

Mukhymantri chiranjivi Yojana के तहत राज्य के नागरिकों को 5 लाख रूपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत खाद्य एवं सुरक्षा अधिनियम एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के 1.10 करोड परिवारों को शामिल किया गया है। इसके अलावा राज्य के सभी विभागों में कार्य करने वाले संविदा कर्मी, लघु एवं सीमांत किसान भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगे। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इन परिवारों को अपना पंजीकरण करवाना होगा। राज्य के अन्य सभी परिवार को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति वर्ष प्रीमियम राशि के 50% का भुगतान करना होगा। जो लोग मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वे एक अप्रैल 2021 से इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के लिए आखिरी तिथि 31 मई 2021 कर दिया गया है।

Mukhyamantri Chiranjeevi svasthya Bima Yojana का लाभ 1 मई 2021 से लोगों को मिलने लगेगा। अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो ई-मित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पंजीकरण करवाने के लिए 1 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत आने वाले सरकारी एवं निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर 500000 रूपये तक के निशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 27 मार्च 2021 को योजना की तैयारियों को लेकर समीक्षा करने के लिए एक बैठक आयोजित की थी।

इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थियों को मुफ्त में इलाज प्रदान किया जाएगा। जिसके तहत राज्य के सभी परिवारों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

  • Mukhyamantri Chiranjeevi svasthya Bima Yojana के तहत लाभार्थी चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्च से बच पाएंगे। इस योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य राज्य के प्रत्येक नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है।
  • जो परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना के तहत शामिल नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपना पंजीकरण करवाना होगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लाभ: 

  • Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana के तहत, सभी लाभार्थी परिवारों को प्रति वर्ष 500000 रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का लाभ राज्य के गरीब और कमजोर लोगों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आयु सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
  • इस योजना के अंतर्गत कोरोना से पीड़ित ब्यक्ति भी अपना मुफ्त में इलाज भी करवा सकता है।
  • इस योजना के तहत आने वाले सभी अस्पतालों में, लाभार्थी 500000 रूपये तक  कैशलेस और पेपरलेस उपचार प्राप्त कर सकेंगे।

कुछ नागरिकों के लिए बिना प्रीमियम योजना का लाभ

  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को प्रतिवर्ष ₹850 के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • ऐसे परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 (1.10 करोड़) तथा लघु एवं सीमांत किसान के अंतर्गत आने वाले 13 लाख  परिवार एवं संविदा कर्मी के 4 लाख परिवारों को निशुल्क चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान करने की घोषणा की है। इन्हें योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा
  • राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य होगा, जो अपने सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करेगा। सरकार ने इस योजना के लिए पंजीकरण की तिथि 31 मई तक बढ़ा दी है।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरुआत हो चुकी है। इस योजना में पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन भी होगी।
  • इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर या फिर ब्लाक स्तर पर आयोजित पंजीयन शिविर में जाना होगा।
  • शिवीर में इस योजना का फॉर्म प्राप्त करना होगा ।
  • योजना के फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे की नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल नंबर, आदि दर्ज करनी होगी।
  • फॉर्म के साथ सभी जरुरी दस्तावेज को अटैच करना होगा ।
  • फॉर्म जमा करने पर शिविर से आपको एक रिफरेन्स नंबर मिलेगा, जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आ आएगा।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana

  • इस होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में Click here के लिंक पर क्लिक करना होगा |

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana

  • इसके बाद आपको रीडायरेक्ट टू एसएसओ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • यदि आपने पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आपको अपना लॉगइन आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड भर के लॉगइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana

  • यदि आपने पहले से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है, तो आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात लोगिन करने पर आपको दो विकल्प दिखाई देगा:-
    • पहला free
    • दूसरा paid
    • आप अपनी कैटेगरी के अनुसार विकल्प पर क्लिक करें।
  • Free श्रेणी के अंतर्गत राज्य के कृषक (लघु एवं सीमांत ) SMF पर, संविदाकर्मी अपनी श्रेणी Contractual पर तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 अनुग्रह राशि भुगतान प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार Covid 19 ex Gratia पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपना जन आधार नम्बर अथवा जनाधार पंजीयन रसीद नंबर को दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको पेज में ABMGRSBY एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • जिसमे आपको परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी पूछी जायेगी, साथ ही अन्य जो भी जानकारी पूछी जायेगी उसे भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें ।
  • इस प्रकार आप पालिसी के लिए आवेदन कर पाएंगे।
  • जो लोग फ्री श्रेणी में नहीं आते है, आवेदन सबमिट करने के बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट के पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएगा। जहाँ पर आपको निर्धारित प्रीमियम राशि 850 रूपये का भुगतान करना होगा।
  • प्रीमियम भुगतान के पश्चात पालिसी डाक्यूमेंट्स का प्रिंट लेना होगा। इस प्रकार से आप जिस भी श्रेणी में आते है, उसके अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान टोल फ्री नंबर

हमने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुडी सभी प्रकार की जानकारी देने का प्रयास किया है। यदि आपको फिर भी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप राजस्थान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किया गया टोल फ्री नंबर 18001806127 पर संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment