[Registration] उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, UPAVP लाभार्थी सूची

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021 आवेदन | यूपी आवास विकास परिषद् | Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana Lucknow Online Apply | UPAVP 2021 लाभार्थी लिस्ट | यूपी आवास योजना

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना के अन्तर्गत यूपी आवास विकास परिषद् सस्ते में फ्लैट मुहैया कराने की योजना बनायीं है। उत्तर प्रदेश के ऐसे लोग जिनका सपना है कि उनका भी एक मकान हो, अब उनका सपना पूरा होगा। इस योजना के अंतर्गत 400 वर्ग फीट के फ्लैट की कीमत बहुत कम 13.60 लाख रूपये रखी गयी है। इस योजना के तहत “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर 150 फ्लैट आवंटित करेगी। इस योजना का शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा गरीब वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है । इस योजना के तहत यूपी के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग,  निम्न वर्ग, मध्यम आय वर्ग के लोगो लाभ पहुचाया जाएगा। उन्हें रहने के लिए आश्रय प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किफायती दामों पर  मकान उपलब्ध कराये जायेंगे। इस UP Awas Vikas Yojana के तहत राज्य के जो लोग गरीब निम्न वर्ग, एवं माध्यम आय वर्ग के परिवार से सम्बन्ध रखते है, इस योजना का लाभ उठा सकते है। The house will be provided by the UP Government at affordable prices to people of economically weaker sections, lower class, and middle income class. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे कि आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है। अतः आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को पूरी तरह समझने के लिए अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू किया है। Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 के अंतर्गत यूपी सरकार और केंद्र सरकार दोनों साझेदारी में (Under this scheme, the state government and the central government will work in partnership ) काम करेगी । राज्य के ऐसे लोग जो इस योजना के अंतर्गत सस्ती दरों पर रहने के लिए घर प्राप्त करना चाहते है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गयी है।

Also Read: UP Free Laptop Yojana लाभार्थी सूची

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021

इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने वाले लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister Housing Scheme) के तहत ढाई लाख  रूपये तक की छूट भी मिलेगी । यूपी आवास विकास परिषद के द्वारा राज्य के कई  शहरों में पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाये जा रहे है। जैसे कि लखनऊ में पहले से ही साढ़े चार हज़ार मकानों का निर्माण कार्य हो रहा है। साथ ही 8544 और मकानों के निर्माण के लिए मंज़ूरी का प्रस्ताव बोर्ड की बैठक में रखा गया है। सरकार UPAVP (Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और निम्न-आय वर्ग के लोगों की आवास जरूरतों को पूरा करने को प्राथमिकता देता रहा है। इस संदर्भ में, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आम आदमी को सस्ते घर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। सरकार ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए, सच्चे अर्थों में, RERA एक्ट 2016 का पालन करने का संकल्प लिया है।

Highlight of Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021

योजना का नामयूपी आवास विकास योजना
किस राज्य मेंउत्तर प्रदेश
प्रारम्भ की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
कार्यान्वयनकेंद्र एवं राज्य सरकार के सम्मिलित सहयोग से
योजना का उद्देश्यराज्य के गरीब, मध्यम आय वर्ग के लोगों को सस्ते दरों पर आवास मुहैया कराना
ऑफिसियल वेबसाइटupavp.in

Also read: यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम कैसे देखें ?

यूपी आवास विकास परिषद 2021 का उद्देश्य

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana की शुरुआत यूपी आवास विकास परिषद के द्वारा की गयी है। जैसा की हम सभी जानते हैं आज के समय में घर खरीदना आम लोगो के बस की बात नहीं गयी है, क्योंकि दिन प्रतिदिन मकानों की कीमते बढ़ती ही जा रही है । जिसके कारण गरीब एवं निम्न मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए घर / ,फ्लैट खरीदना सपने जैसा हो गया है। इसी वजह से राज्य एवं केंद्र सरकार ने देश के ऐसे लोग जो की अपने दम पर मकान नहीं खरीद सकते, उनका सहयोग करके उनके सपनों को साकार करने की योजना बनायीं है। जिसके अंतर्गत सरकार ने यूपी आवास योजना / UP Awas Yojana की शुरुआत की है। UPAVP का अथक प्रयास है कि “उचित रूप से एवं समग्र सुविधाओं के साथ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर निम्न, और मध्यम आय वर्ग के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य विकल्पों के लिए समावेशी सुविधाओं के साथ पर्यावरण के अनुकूल आवासों में किफायती दरों पर आवास सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा।“ सामान्य शब्दों में कहा जाय तो योजना का उद्देश्य राज्य के गरीब एवं निम्न आय वर्ग के लोगों को आश्रय प्रदान करना है।

यूपी आवास योजना के अंतर्गत आने वाली योजनायें

यूपी आवास विकास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने निम्नलिखित स्कीमों को शामिल किया है:-

  • लखनऊ अरावली एन्क्लेव वृन्दावन योजना
  • एवरेस्ट एन्क्लेव में लखनऊ समाप्त
  • वृन्दावन योजना
  • लखनऊ कैलाश एन्क्लेव
  • लखनऊ गोवर्धन एन्क्लेव वृन्दावन योजना
  • लखनऊगोमती एन्क्लेव
  • अवध विहार योजना
  • लखनऊ सरयू एन्क्लेव
  • गाजियाबाद सिद्धार्थ विहार योजना
  • गंगा यमुना हिंडन अपार्टमेंट
  • लखनऊ आम्रपाली एन्क्लेव फ्लैट्स इन आम्रपाली

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021 के लाभ: (Benefits of UP Awas Vikas Yojana)

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब एवं निम्न आय वर्ग के सपने को साकार करने के लिए यूपी आवास विकास योजना की शुरुआत की है, जो की प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ सम्मिलित रूप से कार्य करेगा। इस योजना के लाभ नीचे दिए गए है।

  • जो लोग लखनऊ में अपना घर होने का सपना देख रहे है । उन सभी लोगो के सपने अब इस योजना के अंतर्गत पूरे होंगे। क्योंकि सरकार ने लखनऊ में 400 वर्गफिट के एक फ्लैट की कीमत 13 .60 लाख रूपये निर्धारित की है। जो “पहले आओ और पहले पाओ” के आधार पर आवंटित किये जाएगे। लखनऊ में कुल 150 फ्लैट तैयार किये गए हैं।
  • इस योजना के तहत टाउनशिप का विकास होगा, जिसमें समाज के सभी वर्गों को सस्ती कीमत पर अत्याधुनिक टाउनशिप में रहने का मौका मिलेग।
  • इस योजना के अंतर्गत ऐसी टाउनशिप विकसित किया गया है, जिसमें आधुनिक सुविधाएं, सामुदायिक सेवाएं, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, पड़ोस पार्क और खेल के मैदान आदि शामिल हैं।
  • योजना के अंतर्गत निर्माण में नई तकनीकों को शामिल करने के लिए मूल्य सामर्थ्य के साथ काम करता है।
  • यह योजना सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी ) मॉडल पर काम करेगा।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2021 में आवेदन कैसे करे? How to Apply for UP Awas Vikas Yojana

दोस्तों यदि आप राज्य के इस योजना  Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 के तहत आवास खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करना पड़ता है। यहाँ हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं, कि अभी तक इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। न ही सरकार ने इसके लिए कोई सूचना जरी की है। जैसे ही कोई नई सूचना आवेदन की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आएगी। हम आपको अपने इस आर्टिकल में अपडेट करके बता देंगे। इस योजना से जुड़ी और भी अधिक जानकारी के लिए आप UP Housing & Development Board  की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

यूपी आवास विकास योजना 2021 लाभार्थी लिस्ट

दोस्तों चुकी अभी तक आवेदन प्रक्रिया ही शुरू नहीं हुई है, इसलिए आपको अभी इंतजार करना होगा। जैसे ही नई सूचना आएगी, उसके बाद आवेदन के पश्चात् जो भी लोग इसके लिए योग्य होंगे, उनका नाम यूपी आवास विकास योजना 2021 लाभार्थी लिस्ट में शामिल किया जाएगा नए अपडेट के लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा। जो भी नई अपडेट आएगी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

UP Awas Yojana Helpline Number:

किसी भी प्रकार की जानकारी एवं दुविधा से निजात पाने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। अथवा आप हेड ऑफिस भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Helpline Number: 1800-180-5333 and 0522-2236803

पता: प्रधान कार्यालय, यूपी आवास विकास परिषद् 104 महात्मा गाँधी रोड लखनऊ उत्तर प्रदेश पिन: 226001

दोस्तों, हमने आप तक उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी पहुचाने का प्रयास किया है। हमने इस लेख में सभी महत्वपूर्ण प्रश्न का जबाब देने का प्रयास किया है। फिर भी यदि आपका कोई  सवाल है, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment