प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021। जन धन योजना खाता ऑनलाइन अप्लाई। PMJDY आवेदन फॉर्म।

PM Jan Dhan Yojana 2020

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020। प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है? PMJDY योजना आवेदन फॉर्म। पीएम जन धन पात्रता। PM Jan Dhan Scheme bank khata। 

‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को घोषित किया गया था। और इस योजना को 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार अब तक कुल 40.35 करोड़ लोगों के जनधन खाते खोले जा चुके हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY 2020) के तहत अब तक बैंक खातों में जमा रकम 1.30 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गई है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य देश के  गरीब तबकों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना है।

इस योजना के तहत देश के गरीब लोगों के बैंको में, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंकों में जीरो बैलेंस पर खाता खोले जाएंगे। जिन खातों को आधार कार्ड से लिंक किया गया है उन्हें 6 महीने बाद ₹5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड तथा रुपे  किसान कार्ड में अंतर्निहित 1 लाख रूपये के दुर्घटना बीमा कवर के साथ सुविधा दी जाएगी।

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री जन धन योजना की संपूर्ण जानकारी जैसे- प्रधानमंत्री जन धन खाता कैसे खोलें?, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता की आयु सीमा, जन धन योजना का लाभ, जन धन योजना क्या है? आदि की जानकारी साझा करेंगे।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का उद्देश्य:-

PMJDY योजना का उद्देश्य देश के सभी लोगों तक बैंकिंग तंत्र की पहुंच सुनिश्चित करने के साथ-साथ समाज के कमजोर एवं निम्न आय वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति का बुनियादी बचत खाता, जरूरत के मुताबिक कर्ज लेने की सुविधा, तथा बीमा एवं पेंशन की सुविधा सुनिश्चित करना है।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2020” के माध्यम से मिलने वाली सरकारी लाभों को सीधे लाभार्थी के खाते में डालने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यह केंद्र सरकार की प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) योजना को बेहतर करने का जरिया है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के लाभ:-

• देश का कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत बैंकों में अपना खाता खुलवा सकता है। 10 साल तक के बच्चों का भी खाता खुलवाया जा सकता है।

• सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सीधे खाते में डालने की सुविधा उपलब्ध कराकर लाभ पहुंचाया जाएगा।

• खाता किसी भी बैंक,  पोस्ट ऑफिस या उप सेवा क्षेत्र (बैंक मित्र) में खोला जा सकता है।

PMJDY योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप जीरो बैलेंस के साथ खाता खुलवा सकते हैं।

• प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने पर 2 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा को भी कवर किया जाएगा।

• लाभार्थी की मृत्यु हो जाने की अवस्था में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 30 हजार रूपये का जीवन बीमा लाभार्थी को सामान्य शर्तो  की प्रतिपूर्ति पर देय होगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में कुल खातों की संख्या:-

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार अब तक कुल 40. 35 करोड़ लोगों ने अपना जनधन खाता खुलवा चुके हैं। इन बैंक खातों में अब तक कुल 1.30 लाख करोड़ रुपए जमा किए जा चुके हैं। जन धन योजना की सफलता को देखते हुए खाताधारकों को मिलने वाला दुर्घटना बीमा की राशि को 1 लाख रूपये से बढ़ाकर 2 लाख रूपये कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के प्रमुख कारक:-

PMJDY योजना के 6 प्रमुख कारक निम्न हैं-

बुनियादी बैंकिंग सुविधा:– प्रारंभ में जनधन योजना के तहत प्रत्येक घर में एक खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया था ताकि प्रत्येक घर में लोग बैंक से संबंधित जानकारी से परिचित हो सकें।

वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम:– इसके माध्यम से वित्तीय साक्षरता का प्रयास किया गया। जिससे खाताधारक एटीएम कार्ड का संचालन कर सके एवं लाभ प्राप्त कर सके।

बैंकिंग सुविधाओं के लिए सुलभ है:– इसके तहत प्रत्येक जिले को एसएसए  में रखने का प्रयास किया जा रहा है जिससे उप सेवा क्षेत्र के तहत कम से कम 1 से 2 हजार घरों को 5 किलोमीटर की सीमा के भीतर कवर किया जायेगा। 

माइक्रो क्रेडिट:– खाता खुलवाने के पश्चात अगर अगले 6 महीनों के लिए इसे संतोषजनक तरीके से संचालित किया जाता है, तो आप ₹5000 की क्रेडिट सुविधा के लिए पात्र हो जाते हैं और उसके उपयोग के लिए आप स्वतंत्र है।

RuPay डेबिट कार्ड:- जब आप खाता खुलवा लेते हैं, तो आपको रुपे कार्ड (एटीएम कार्ड) जारी होगा जिसमें ₹200000 का दुर्घटना बीमा शामिल है।

बीमा सुविधा:– इसके तहत सभी जन धन खाता धारक दो सूक्ष्म बीमा योजना के लिए पात्र होंगे। 

1. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY):– इस बीमा योजना के तहत आपको 2 लाख रूपये का आकस्मिक कवर  दिया जाएगा। इसके लिए केवल ₹12 प्रीमियम का प्रतिवर्ष भुगतान करना होगा।

2. प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (PMJBY):– इस योजना के तहत लाभार्थी को 2 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर दिया जाएगा। इसके लिए केवल 330 रूपये प्रीमियम का प्रतिवर्ष भुगतान करना होगा।

जन धन योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए निम्न दस्तावेज आवश्यक होता है:-

• आवेदक का आधार कार्ड / पैन कार्ड / पहचान पत्र (Voter ID)। 

• पासपोर्ट साइज फोटो।

• निवास पता (Adress Proof)। 

• मोबाइल नंबर।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2020 में आवेदन की प्रक्रिया:-

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं। अथवा नीचे दिये गये लिंक पर जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं। आवेदन फार्म में पूछी गई जानकारी भरने के पश्चात जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा। इसके पश्चात संबंधित बैंक अधिकारी के पास इसे जमा करना होगा। बैंक अधिकारी द्वारा आवेदन फार्म से जुड़ी आवश्यक कार्रवाई के पश्चात आपका जनधन खाता खुल जाएगा।

जन धन योजना खाता कैसे खोलें:- 

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खोलने के लिये आवश्यक फॉर्म आप सरकारी वेबसाइट www.pmjdy.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। या नीचे दिये गये लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 

    Click Here To Download Form 

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण तथ्य:-

• 6 महीने खाता संचालन के पश्चात 5000 रूपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा को बढ़ाकर 10000 रूपये कर दिया गया है।

• इस योजना में कुल खाताधारकों की संख्या 40.35 करोड़ हो गई है। इसमें से 50% से अधिक खाताधारक महिलाएं हैं।

• कुल खातों में से 80% से अधिक खाते आधार से जोड़े जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2020 (PMJDY) के अंतर्गत आयोजित की गई उपलब्धियां गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्वीकार की गई है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक भागीदारी अभियान के एक भाग के तौर पर 1 सप्ताह की अवधि के अंदर सबसे अधिक 18, 096, 130 बैंक के खाते खोलने का काम सरकार द्वारा किया गया।

• देश में कोरोनावायरस महामारी और लॉक डाउन के कारण प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों और जरूरतमंदों के लाभ के लिए भारत सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा की थी। जिसके तहत महिला जनधन खाता धारकों को 3 महीनों तक 500 रूपये प्रतिमा जनधन खाता में डायरेक्ट सरकार द्वारा ट्रांसफर किया गया। और यह पैसा अप्रैल के पहले सप्ताह से मिलने शुरू हो गए थे।

Leave a Comment