प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मुफ्त गैस कनेक्शन। ऑनलाइन आवेदन। BPL New List 2021

 

Ujjwala Yojana 2020

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट।  उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सूची 2020।  उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020। उज्जवला योजना बीपीएल सूची।

“प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” की शुरुआत ‘स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन’ के नारे के साथ भारत के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 1 मई 2016 को की गई।

 देश में पर्यावरणीय प्रदूषण, धुआँ,  वनों की कटाई, महिलाओं में धुआँ से स्वास्थ संबंधी विकार आदि को ध्यान में रखते हुए योजना की परिकल्पना की गई है। इस योजना के अंतर्गत 2019 तक 5 करोड़ परिवारों को, विशेषकर गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाओं (बीपीएल परिवारों) को रियायती दर पर एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना इसका लक्ष्य रखा गया था।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य:-

• इस योजना के क्रियान्वयन से महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा।

• पर्यावरण का नुकसान कम से कम हो। इसे ध्यान में रखते हुए स्वस्थ ईंधन उपलब्ध कराना।

• जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करना। इससे स्वास्थ्य संबंधी खतरों को कम किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की विशेषताएं:- 

इस योजना में निम्नलिखित विशेषताएं अंतर्निहित है-

• इस योजना के लिए अगले 3 सालों के लिए 8000 करोड रुपए की मंजूरी दी गई।

• इस योजना के अंतर्गत 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन बीपीएल परिवारों को दिया जाएगा। इसके साथ-साथ ₹16 की वित्तीय सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।

• एलपीजी कनेक्शन को महिला लाभार्थियों के नाम पर जारी होगा। 

• नवीनतम आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री के “गिव इट” अभियान के कारण अब तक 1 करोड़ से अधिक मध्यम वर्ग और निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों ने अपनी रसोई गैस सब्सिडी को स्वेच्छा से छोड़ दिया था।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता के मापदंड:-

• आवेदक एक महिला हो एवं उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

• आवेदक महिला एक बीपीएल धारक ग्रामीण निवासी होनी चाहिए।

• महिला आवेदक को एलपीजी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत खाता होना चाहिए।

• आवेदक परिवार के घर में पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

• आवेदक परिवार का बीपीएल राशन कार्ड बना होना चाहिए।

• पंचायत प्रधान / नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल प्रमाण पत्र।

• एक फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड)

• आवेदक का एक पासपोर्ट आकार का फोटो।

• बचत बैंक खाता का विवरण।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना नई अपडेट:-

प्रधानमंत्री मोदी की कैबिनेट बैठक में इस योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं को मुफ्त में सिलेंडर देने की अवधि को बढ़ाकर सितंबर तक कर दिया गया है। अब देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाएं सितंबर तक 3 मुफ्त सिलेंडर प्राप्त कर सकती हैं। 

इससे देश की 7 करोड़ 40 लाख गरीब महिलाओं को इस फ्री गैस सिलेंडर का लाभ प्राप्त होगा। इसके तहत सरकार द्वारा कुल 13500 करोड रुपए का खर्च किया जाएगा। उज्जवला योजना के तहत प्रत्येक बीपीएल परिवार को सरकार द्वारा एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना  के तहत 26 मार्च 2020 को वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणानुसार आने वाली आगामी 3 महीनों (अप्रैल से जून 2020) तक सभी बीपीएल परिवारों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी। इस घोषणा से कोरोना वायरस से जूझ रहे देश की लगभग 8.3 करोड़  गरीब परिवारों को लाभ प्राप्त हुआ। 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में फ्री गैस कनेक्शन अप्लाई:-

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना को अगले 3 महीनों तक बढ़ा दी है। यानी अगर आप बीपीएल परिवार के अंतर्गत आते हैं तो जुलाई से सितंबर के बीच मुफ्त में सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। पहले इसके तहत अप्रैल से जून तक सरकार ने बीपीएल परिवारों को मुफ्त में सिलेंडर उपलब्ध कराया था। इसका लाभ देश की 8.3 करोड़  गरीब परिवारों को मिलेगा।

PMUY 2020 के तहत मुफ्त सिलेंडर कितने समय अंतराल पर मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत तीन मुफ्त गैस सिलेंडर जुलाई से सितंबर के बीच में मिलेगा, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर महीने एक सिलेंडर की जरूरत सभी को एक समय पर ही पड़े। यह परिवार के आकार पर निर्भर करता है। ऐसे में हर महीने एक सिलेंडर के हिसाब से सितंबर माह के अंत तक 3 सिलेंडर कभी भी ले सकते हैं। लेकिन दो रिफिल सिलेंडर के बीच कम से कम 15 दिन का अंतराल होना चाहिए।

Pradhamantri Ujjwala Yojana List 2020:-

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। बीपीएल परिवार की महिलाएं पारंपरिक ईंधन जैसे लकड़ी आदि जलाकर खाना बनाती थी जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। अब इस योजना का लाभ उठाकर इससे निजात पा सकती हैं।

केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Petroleum Ministry) के साथ मिलकर इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020 की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश के बीपीएल परिवारों को उपलब्ध कराया जाएगा।

उज्ज्वला योजना पात्रता सूची – PMUY 2020

इस योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन (free gas connection) प्रदान किया जाएगा जो बीपीएल परिवार अभी तक इस योजना से नहीं जुड़े हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तत्पश्चात PMUY BPL New List 2020 में अपना नाम जोड़ सकते हैं।

BPL New List 2020 ऑनलाइन कैसे देखें?

देश के गरीब परिवार के लोग बीपीएल न्यू लिस्ट में जुड़े हैं या नहीं, यह देखना चाहते हैं तो उज्जवला योजना BPL New List 2020 मैं अपना नाम खोज सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें।

• सर्वप्रथम इच्छुक लाभार्थी को Official Website पर जाना होगा। आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

PMUY 2020


• होम पेज पर एक फॉर्म दिखाई देगा। जिसमें आपको अपना राज्य,  जिला,  तहसील का चयन करना होगा। सभी जानकारी भरने की पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करें।

• इसके पश्चात आपके शहर और गांव के लाभार्थी की नई लिस्ट खुली जाएगी। इसमें आप अपना नाम खोज सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

• सर्वप्रथम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने होम पेज खुलेगा।

• इस पेज पर आप डाउनलोड फार्म पर क्लिक करें और उसके बाद उज्ज्वला योजना फार्म हिंदी / अंग्रेजी पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

PMUY 2020


• उसके बाद उज्जवला योजना आवेदन फार्म डाउनलोड हो जाएगा। आप इसे अपने नजदीकी एलपीजी केंद्र से ले भी सकते हैं।

PMUY FORM


• आवेदन फार्म में पूछे गए जानकारी जैसे-आवेदक महिला का नाम, स्थान आदि भर दे। साथ में आवश्यक दस्तावेज भी उसके साथ जोड़कर जमा कर दें। आपका दस्तावेज सत्यापित होने के बाद गैस कनेक्शन प्राप्त हो जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर:-

इस लेख में हमने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। अगर आपको इस योजना से लाभ लेने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

Helpline no-18002333555 or 1906

For Official website:- Click Here

Leave a Comment