Paisa kamane ka tarika In 2021 [Top 7 tarika]। पैसा कमाने का तरीका।

Hello frinds! आज हम आपको “Paisa Kamane ke Tarike” आर्टिकल में बताएंगे, कि कैसे इंटरनेट का उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं? आज के समय में बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि लोग रोजगार की तलाश में  गांवो से शहरों की ओर जा रहे हैं और काफी मेहनत करके अपना जीवनयापन कर रहे हैं। अगर मैं कहूं कि, आपको इतना भटकने की जरूरत नहीं है। आप अपने शहर या गांव में ही रहकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है। 
आज इंटरनेट का जमाना है। इंटरनेट के माध्यम से आप आसानी से और खुद का बॉस बनकर पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट के प्रसार के साथ ही पैसे कमाने के अनेक तरीको का इजात हुआ है।  आज के समय में दुनियाभर में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इंटरनेट को अपनी इनकम का जरिया बना चुके हैं और हजारों,  लाखों लोग इंटरनेट का उपयोग करके महीनों का लाखों रुपए आसानी से कमा रहे हैं। 
अगर आप भी इंटरनेट का उपयोग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों पर अमल कर अच्छी Earning कर सकते हैं।
Paisa kamane ka tarika in hindi, paisa kamane wala game
Online paise kamaye 


Internet का उपयोग करके पैसे  कमाने के तरीका:- 

अगर आप थोड़े भी पढ़े लिखे हैं तो इंटरनेट का उपयोग कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर ऐसी कई सारी वेबसाइट मौजूद हैं। जहां पर आप ऑनलाइन काम की तलाश कर सकते हैं। 
हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइटों के बारे में बता रहे हैं जहां पर आप जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर पैसा कमा सकते हैं।
1. www.Freelancer.com
2. www.Fiverr.com
3. www.Elance.com
4. www.Upwork.com

Online Paisa kamane ke [Top 7 ] Tarike:-

हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में नीचे बता रहे हैं। आप अपनी योग्यता एवं स्किल्स के अनुसार इनमें से चयन कर सकते हैं।

1. कंटेंट राइटिंग (Content Writing):

यदि आपको लिखने का शौक है और आप किसी विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं। तो आप अभ्यास करके अच्छी कंटेंट राइटर बन सकते है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ेगा। ऐसी कई सारी वेबसाइट (जैसे Freelancing ) है जिस पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आप इन वेबसाइटों पर अपने घर बैठे ही काम कर सकते हैं। जब कोई अपनी वेबसाइट, बुक,  मैगजीन या अन्य कार्य के लिए कंटेंट लिखवाना चाहता है तो वह राइटर की तलाश करता है। यदि आप बताए गए विषय पर लिख सकते हैं, तो वह आपसे संपर्क करके कार्य करा सकता है। जिसके बदले में आप पैसा कमा सकते हैं।

2. Blogging से paise kamane ka aasan Tarika:-

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिये Blogging सबसे अच्छा विकल्प के तौर पर उभर कर सामने आया है। आप देश के किसी भी क्षेत्र में रहते हो,  लेकिन आप ब्लॉगिंग से आसानी से अच्छा Earning कर सकते हैं। 
आप अपनी रूचि के अनुसार एक अच्छा नीच (विषय) का चयन कर शुरुआत कर सकते हैं। आपको जिस विषय में रुचि एवं जानकारी हो, उसी  विषय का  चुनना करना चाहिए।

Blogging के लिये आपको:

1. सबसे पहले अपना एक blog बनाइये।  
2. अपने Blog के लिये विषय का चुनाव करें। 
3. अपना ब्लॉग आप Blogger.com या wordpress पर बना सकते हैं। अगर आप पैसा खर्च करने में सक्षम नहीं है तो ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बनाकर सीख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
4.अपने ब्लॉग के लिए विषय से related Domain Name चुनें। 

3. Youtube से Paisa Kamane ka tarika:-

आज के समय में लोग पढ़ने की अपेक्षा वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए आज के समय में एक Youtuber बनकर पैसा कामना आसान हो गया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो जिस field में आपको जानकारी अधिक है उस field की वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल दीजिए। 
इसके लिये आपको-
1. Youtube पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक अकाउंट बना कर अपना Youtube channel  बनाना पड़ेगा। 
2. फिर आप जिस field में निपुण है उस विषय से संबंधित वीडियो बनाकर अपलोड करें।
3. ऐसे Videos बनायें, जो कि Interesting हो, जिससे viewers बोर न हो, और पूरा video देखे।  मानलीजिए –आप खाना बनाने में माहिर हैं, और आप अच्छा अच्छा डिश बना सकते हैं तो आप वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। ऐसे ही आप डांस वीडियो, योगा एक्सरसाइज, फनी वीडियो, किसी विषय से संबंधित जानकारी आदि पर videos बना सकते हैं।
जैसे-जैसे आपके चैनल की लोकप्रियता बढ़ती जाएगी। Subscribers बढ़ते जाएंगे। वैसे वैसे आपकी इनकम बढ़ती जाएगी। 

4. Affiliate Marketing से पैसा कमायें:– 

Affiliate Marketing आप अपने Blog या Youtube Channel से कर सकते हैं। Affiliate Marketing करने के लिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से किसी कंपनी या ऑर्गनाइजेशन के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं या recommend करते हैं। 

जब कोई आपके वेबसाइट पर दिए गए refer Link  के माध्यम से कोई Product Purchase करता है तो आपको कुछ प्रतिशत commission मिलता है। यह कमीशन प्रोडक्ट के आधार पर कुछ प्रतिशत निर्धारित रहता है। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है, जिस पर available प्रोडक्ट का Affiliate Marketing आप कर सकते हैं। आज के समय में Affiliate Marketing के लिये  Amazon,  Flipkart काफी प्रचलित हैं, आप इनसे जुड़कर काफी पैसा कमा सकते हैं। 

Also read: पैसे बचाने के 10 Best तरीके। 

5. Online Teaching करके paise Kamaye:

आज का समय 2020 डिजिटल युग है, जहां आप घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में युवा Online काम करना पसंद करता है और लोग online जानकारी भी ले रहे हैं। ऐसे में अगर आप पढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक Internet Connection और एक Laptop या Computer की जरूरत पड़ेगी। 

Online Teaching एक ऐसा जॉब है जिसमें आप घर बैठे ही students को पढ़ा सकते हैं। आज के समय में Students भी यही चाहते हैं कि घर बैठकर आसानी से course कर लें। इसलिए आज का दौर online Teaching के लिये काफी अच्छा है। आप अपनी फीस का निर्धारण कोर्स के आधार पर कर सकते हैं।

अगर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की बात की जाए तो इस subject का कोर्स पढ़ा कर लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में यह काफी Trending Course है, और हजारों लोग इस कोर्स को सीखना चाहते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे subject है जिसमें आप ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं।

Online Teaching Information site:-

अगर आप online teaching में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो नीचे दिये गये websites से जुड़कर online पढ़ाने and information के लिये उपयोग कर सकते हैं। 
3. Tutorhub.com

Online Teaching के लिये आपको-

1.  अपने subject में Proper Knowledge रखें। 
2. आपको उस field का Experience होना बहुत जरुरी है। 
3.  Teaching की Skills भी होना जरुरी है। जिससे की आप अपने subject को अच्छे से समझा सकें। 

6. Mobile से पैसे कैसे कमायें:-

आज के समय में अधिकांश लोग स्मार्टफोन यूज करने लगे हैं। अगर मैं यह कहूं कि आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं? यह बात बिल्कुल सच है। ऐसे बहुत सारे एंड्राइड ऐप्स है जिसका उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं। जिसमे Google pay App,  Phonepay App, MPL App आदि। जिसमें से MPL App के बारे में जानकारी नीचे शेयर करेंगे। 

MPL App से पैसा कमायें:-

यह है एक गेमिंग ऐप है जिसमें आपको गेम खेल कर पैसे कमाने का मौका मिलता है।
MPL (Mobile Premier Leage) एक ऐसा Play game and earn money वाला App है। जिसमें आप Temple Run, Cricket Match,  Dr.Driving, frooty Ninja, Candy crush,  Archery जैसे गेम खेल सकते हैं। 
ऐसे ही बहुत सारे एंड्राइड ऐप है। जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं। 

7. Data Entry से  paise kamaye:-       

आप डाटा एंट्री का काम जानते हैं, तो हर रोज  2000 से 3000 रूपये कमा सकते हैं। यह डाटा एंट्री का काम बहुत आसान होता है। इसके लिए आपको computer का Microsoft Office प्रोग्राम आना अनिवार्य है। इसके बिना आप डाटा एंट्री का काम नहीं कर सकते हैं। घर बैठे Data Entry का काम करने के लिये आपके पास computer या  Laptop के साथ इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है। 

ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम खोजते समय आपको  उस वेबसाइट का Review अवश्य पढ़ लेना चाहिए। पूरी जांच के बाद ही उससे जुड़े। इंटरनेट पर आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री के लिए ऐसी कई Freelancing websites मिल जाएंगी। जहाँ पर Online Data entry का काम कर सकते हैं। 

Online Data Entry के लिये आप इन  Websites पर जानकारी ले सकते हैं:-
1. www.Indeed.com
2. www.OneSpace.com
3. www.2Captcha.com
4. www.Freelancer.com
5. www.Fiverr.com

हमनें ऊपर Online paise kamane ke ऐसे बहुत सारे तरीको को बताया है, जो आज के समय में काफी नया और Interesting है। अगर आप सच में काम करने के प्रति इच्छुक हैं, तो बताये गये उपरोक्त तरीको का उपयोग करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 
                 ——–*********———

दोस्तों! हमारा यह आर्टिकल (Article) कैसा लगा? आप कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं।

Thanks!

Leave a Comment