Crorepati kaise bane ? करोड़पति बनने के लिये इन 7 उपायों को अपनाये।

करोड़पति कैसे बने? 

आज के समय में हर क्षेत्र में चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं, और एक करोड़पति बनना चाहते हैं, तो इसमें भी बहुत सारी चुनौतियां हैं। लेकिन इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि करोड़पति बनना असंभव है। पैसा कमाना या करोड़पति बनना हमारी इच्छाशक्ति (Desire) पर निर्भर करता है। अगर आप करोड़पति बनने का दृढ़ निश्चय कर लिया है तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

बहुत सारे लोगों का सवाल होता है कि हम करोड़पति कितने दिनों में बन सकते हैं? इसका जवाब आप खुद भी सोचें। मेरा मानना है, कि यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आप किस प्रकार का बिजनेस या नौकरी करते हैं, और आपने अपना पैसा कहां निवेश (Invest) किया है। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो जल्दी में करोड़पति बनने के चक्कर में अपना मेहनत का कमाया हुआ पैसा ऐसी जगह पर निवेश कर देते हैं, जिसके चक्कर में पूरी तरह बर्बाद हो जाते हैं। इस तरह की जल्दबाजी से बचें, और Systematic तरीके से काम करके अपना लक्ष्य पाने की कोशिश करें। इस आर्टिकल में ऐसे ही सिस्टमैटिक तरीकों के बारे में हम बताएंगे, जिससे कि आपका “करोड़पति बनने का सपना” पूरा हो सके।

 

Crorepati kaise bane, करोड़पति बनने के उपाय

करोड़पति बनने के उपाय: How To Become Crorepati In Hindi:

अगर आपका सपना करोड़पति बनने का है, और इसके लिए दृढ़ संकल्प हैं। तो आप निश्चित ही सफल हो सकते हैं। इसके लिए Strategy बनाकर कुछ Rules को अपनाना होगा, जिसको एक सफल व्यक्ति करोड़पति बनने का लक्ष्य पाने के लिए अपनाता है। अगर आप सोच रहे हैं कि 2 से 3 महीने में करोड़पति बनना है तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं है। ऐसा केवल सपने में ही हो सकता है या कोई चमत्कार हो जाए और लॉटरी लग जाए तभी संभव है। 

हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जो वास्तविक हो और एक सफल करोड़पति ब्यक्ति सामान्यतः अपनाते हैं। 

Also Read: पैसा कैसे कमायें टिप्स 

1. सबसे पहले आप अपना लक्ष्य (Goal) निश्चित करें। गोल निश्चित होने के बाद ही आप पता लगा पाएंगे, कि इसे कितने समय में प्राप्त कर पाएंगे। दुनिया का एक सफल करोड़पति आज इसलिए करोड़पति है क्योंकि उनके पास बहुत से “बड़े और स्पष्ट” गोल थे। इसलिए आपको भी अपने  लक्ष्य को निश्चित करना ही होगा,  तभी  strategy बना पायेंगे। 
 
2. अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो Invest करना होगा। एक नौकरी पेशा वाला ब्यक्ति किसी bank या शेयर बाजार में निवेश करेगा, और एक बिज़नेस करने वाला अपने बिज़नेस को विस्तार करने के लिये निवेश करेगा। लेकिन प्रश्न यह है, कि क्या एक नौकरी पेशा वाला ब्यक्ति शेयर बाजार में निवेश करता है, तो यह उसके लिये सही है?  

दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो शेयर मार्केट में निवेश करके करोड़ों का लाभ कमाया है। जिसमें वारेन बफेट तो शेयर मार्केट के किंग कहे जाते है, जिन्होंने शेयर मार्केट की कमाई से दुनिया के सबसे अमीर  ब्यक्ति बन चुके हैं।  ऐसे ही हमारे देश में भी कुछ लोग शेयर मार्केट में निवेश करके लाखों, करोड़ों कमाते हैं। लेकिन कहीं इससे  भी ज्यादा लोगो ने  लालच के चक्कर में अपना मेहनत का पैसा बर्बाद किया है। इसलिए मेरी सलाह यही है कि आप आधी अधूरी जानकारी के जरिये शेयर मार्केट में निवेश न करें । वही आपके लिए सही है। 
अगर आप शेयर मार्केट में काफी जानकारी रखते हैं और अच्छे एक्सपर्ट लोगों का सपोर्ट मिले। तभी शेयर मार्केट में निवेश करें।
 
3. अगर आप अमीर बनने के लिए गंभीर है, तो Mutual Fund सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। आप Systematic Investment Plan (SIP) के जरिए Regular रूप से Mutual Fund में Invest कर सकते हैं। बाजार के उतार-चढ़ाव यानी दोनों परिस्थितियों में निवेश को जारी रखें। जब बाजार नीचे होता है तो आप Mutual Fund की अधिक यूनिट खरीद पातें हैं। वहीं जब बाजार में उछाल आने पर उच्च लागत का औसत निकाल सकते हैं।

एक्सपोर्ट हमेशा Mutual Fund के  SIP में लंबी अवधि के लिए निवेश की सलाह देते हैं। आप करोड़पति बनने का लक्ष्य लिया है। इसीलिए जब Mutual Fund में SIP के  जरिये निवेश करना शुरू करें, तो लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए खुद को तैयार रखें। Mutual Fund में लंबी अवधि के लिए निवेश से “Compounding Interest” का फायदा मिलता है। यानी ब्याज के ऊपर  ब्याज। 

मान लीजिए, आप 6 हजार रूपये Mutual Fund में हर महीने निवेश से शुरुआत करते हैं। अगर आप की उम्र 30 साल है और 25 साल तक Mutual Fund में  एसआईपी के जरिए  निवेश करते हैं तो आपको Long Term Investment में सालाना औसतन 12% का रिटर्न मिल जाएगा। ऐसे में 55 साल की उम्र में अपने पास 1 करोड़ से ज्यादा का फंड बना लेंगे। म्यूच्यूअल फंड की कुछ स्कीम में 20% तक का रिटर्न भी मिलता है। आप सोच सकते हैं कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना कितना बेहतर ऑप्शन हो सकता है।
 
4. आप ऐसे कितने लोगों के बारे में सुने हैं, जो नौकरी करके करोड़पति बने हैं। शायद आपके पास एक-दो लोगों का उदाहरण मिल जाएगा, तो वह भी अपनी पूरी उम्र नौकरी करने के बाद ऐसा कर पाए होंगे। जब “करोड़पति कैसे बने” की बात आती है तो अपने आप हमारे दिमाग में बिजनेस का विचार आता है। आप कहीं पर भी देख लें, 99 प्रतिशत करोड़पति बिजनेसमैन ही होते हैं। इसलिए अगर आपका लक्ष्य करोड़पति बनना है, तो खुद का कारोबार ही लक्ष्य तक बहुत जल्दी पहुंचाएगा।

एक बात हमेशा याद रखें कि-
” आप करोड़पति केवल Imagine करके नहीं बन सकते। इसके लिए आपको Reality को समझकर Action लेना होगा।  “
 
5. अगर आपके बैंक के Saving Account  में पैसे हैं, तो यह पैसा अधिक नहीं बल्कि कम हो रहा है। क्योंकि महंगाई दर सामान्यतः 6% के आसपास रहती है, जबकि आपको Saving Account पर ब्याज 3 से 4% ही मिलता है। इसलिए अपने पैसे को ऐसी जगह पर निवेश करें जहां से Passive Income Generate हो सके। इसके लिए प्लॉट लेकर  खुद का मकान बनाकर किराए पर लगा सकते हैं। यह Passive Income (Rental Income) आपको लक्ष्य तक पहुंचाने में बहुत अधिक सहायक होगा।

Related post: 10 Best Money Saving Tips.

 

6. आप खुद पर निवेश (Invest in Yourself)  करें। यहां खुद पर निवेश से तात्पर्य केवल पैसे से ही नहीं है बल्कि समय (Time) से भी है। आप अपनी skills बढ़ाने,  knowledge बढ़ाने, और financial Education लेने में अपना पैसा निवेश करें। साथ ही आपका समय आपकी सबसे बड़ी पूंजी है। आप जितना समय खुद पर देंगे, उतना ही जल्दी अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे।

7. अगर आप नौकरी करते है, और पूरी तरह से  सुरक्षित तरीके से अमीर बनना चाहते हैं। तो आपके लिये Public Provident Fund (PPF) एक अच्छा विकल्प है। आपका पैसा यहाँ पूरी तरह से सुरक्षित होता है, और ब्याज (7.5 तो 8 %) भी हर साल सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसके अलावा अगर आपके पास बेटी है, तो सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें PPF से भी अधिक ब्याज (Interest) मिलता है।  यह बहुत ही अच्छा Investment Option है। यह योजना सरकार द्वारा संचालित होती है, और पूरी तरह से सुरक्षित है।  

 

हमनें आपको “Crorepati kaise bane” में ऐसे  7 तरीको को बताया है, जो आपके करोड़पति बनने में सहायक हो सकता है। सर्वप्रथम आपको लक्ष्य पाने के लिये कदम खुद आगे बढ़ाना होगा, तभी दूसरे कारक आपके लिये सहायक सिद्ध हो सकेंगे।  
           ——–*********———
 
दोस्तों! हमारा यह आर्टिकल (Article) कैसा लगा? आप कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं।

 

Thanks!

 

Leave a Comment