Online FIR UP Police: यूपी एफआईआर स्टेटस (FIR Status) ऑनलाइन चेक करें

Online FIR UP | How to Online FIR UP Police | यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन चेक | Check Online Status On uppolice.gov.in | Uttar Pradesh E-Fir Online | uppolice.gov.in circular

Online FIR UP: देश की पुलिस प्रणाली 1861 के पुलिस एक्ट के परिणामस्वरूप बनी थी। श्री एच.एम. कोर्ट की अगुवाई में गठित पुलिस आयोग की सिफारिश पर इस एक्ट का निर्माण हुआ। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि FIR का फुल फॉर्म “First Information Report” होता है। आज के कंप्यूटर और इंटरनेट के युग में सारी जानकारी डिजिटल होते जा रही हैं । अब  आप घर बैठे ही सारी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं । उत्तर प्रदेश पुलिस ने भी अपने सारे डाटा को ऑनलाइन करना शुरू कर दिया है, जिससे कि राज्य के लोगों को जानकारी प्राप्त करने के लिए बार बार पुलिस स्टेशन का चक्कर न लगाना पड़े । अब आप आसानी से घर बैठे अपनी FIR के स्टेटस को देख सकते हैं । बस आप अपना एफ आई आर नंबर ले ले, उसके बाद घर पर ही बैठ कर आप अपनी FIR की स्थिति को आसानी से जान सकते हैं। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बतायेंगे कि Online FIR UP क्या है? और यूपी एफ आई आर का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश एफ आई आर स्टेटस क्या है ?

यूपी सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए UP E-FIR Online या यूपी ऑनलाइन एफआईआर शुरू की है। यह योजना से अब लोगों को पुलिस स्टेशन में जाये बिना एफआईआर दर्ज करने की अनुमति दी जायेगी। इसके लिए लोगों को एफआईआर दर्ज करने के लिए यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस नई यूपी ई-एफआईआर या यूपी ऑनलाइन एफआईआर योजना से लोगों को काफी सुविधा होगी। यह एफ आई आर योजना भारत में अपनी तरह की पहली योजना है। इस योजना की सहायता से यूपी पुलिस को अपराध से लड़ने में मदद मिलेगी।

Also read: How to Apply for UP Berojgari Bhatta online. (उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता)

UP Police Online FIR 2021 : संक्षिप्त विवरण

SubjectInformation about UP Police Online FIR 
FIR Full FormFirst Information Report
AuthorityUttar Pradesh Police Department
BeneficiariesPeople of Uttar Pradesh
Official Websitehttps://uppolice.gov.in/

Online FIR UP Police

उत्तर प्रदेश पुलिस द्वार यूपी डायल की एफआईआर योजना का प्रोजेक्ट पिछले 6-7 महीने से गाजियाबाद में चलया जा रहा है। यूपी ई-एफआईआर योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा कारण यूपी का एक बहुत बड़ा राज्य होना है। यहाँ यूपी पुलिस को क्राइम पर नियंत्रण करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। साथ ही लोगों को पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करने के लिए भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए अब यूपी ई-एफआईआर के माध्यम से उन लोगों को आसानी से Online FIR UP Police में कर सकते हैं, एवं ऑनलाइन देख भी सकते हैं।

Also read: उत्तर प्रदेश आय/जाति/निवास प्रमाणपत्र

यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन करने का उद्देश्य: Purpose of Online FIR UP Police

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस प्रशासन को भी डिजिटल किया जा रहा है। यह एक सराहनीय  कदम है। इससे एक तो पुलिस प्रशासन में पारदर्शिता आएगी, साथ ही लोग आसानी से Online FIR UP Police में कर सकेंगे, और स्टेट्स भी ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया। इससे लोगों का समय भी बचत भी बचता है। यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन करने का उद्देश्य एफ आई आर दर्ज करने में पारदर्शिता लाना, लोगों तक पुलिस प्रशासन की पहुच को आसान बनाना एवं ऑनलाइन होने से पुलिस के बड़े अधिकारियों तक लोगों की शिकायत आसानी से पहुच जायेगी।

यूपी एफ आई आर स्टेटस ऑनलाइन चेक करने का तरीका: How to check Online FIR UP Police 

दोस्तों आज हम बताएँगे कि, यदि आपने FIR दर्ज किया है, और आप Online FIR UP Police का स्टेटस देखना चाहते हैं, तो उसे कैसे देखेंगे? यूपी पुलिस ने एफआईआर को ऑनलाइन अपडेट कर दिया है । अब आप एफ आई आर दर्ज करने के बाद उसका स्टेटस ऑनलाइन भी सर्च कर सकते हैं । इसके लिए यहाँ पर आपके आसानी के लिए निम्नलिखित स्टेप्स दिया गया है, जिसे आप फॉलो करके आसानी से स्टेटस देख सकते हैं|

  • ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले, यूपी पुलिस के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Online FIR UP

  • आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • आपके सामने लॉगइन आईडी और पासवर्ड का ऑप्शन आएगा।
  • फिर आपको अपना लॉगिन आईडी या मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालना होगा।
  • कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद, लॉगिन पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर  सिटीजन डेश बोर्ड  पेज खुलकर आएगा।

Online FIR UP

  • जिसमे आप यूपी पुलिस द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं को देख सकते हैं।
  • इसके बाद आपको F.I.R के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • F.I.R को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में एफआईआर नंबर, जिला, पुलिस स्टेशन और वर्ष को दर्ज करना होगा। 
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा दर्ज की गई एफआईआर की डिटेल दिखाई देगी।
  • इस तरह से आप अपनी एफआईआर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों इस प्रकार से आप Online FIR UP Police में आसानी से कर पायेंगे। इसके लिए अब आपको  किसी पुलिस थाने में भी जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही आप अपनी F.I.R  का स्टेटस भी ऑनलाइन देख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://uppolice.gov.in/ पर जा सकते हैं ।

Leave a Comment