(रजिस्ट्रेशन) उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना: मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता योजना | UP Majdur Bhatta Yojana Online Apply | यूपी मजदूर भत्ता योजना फॉर्म | Majdur Bhatta Yojana in Hindi | उत्तर प्रदेश प्रवासी श्रमिक भरण पोषण योजना | यूपी भरण पोषण योजना

मजदूर भत्ता योजना: कोरोना महामारी से देश में लॉकडाउन लगाना पड़ा | जिससे देश में करोड़ों लोगों ने अपनी नौकरी गवा दी है | इस लॉकडाउन से सबसे अधिक दिहाड़ी मजदूर / श्रमिक वर्ग प्रभावित हुआ है | उत्तर प्रदेश के श्रमिक वर्ग इससे बहुत अधिक प्रभावित हुए हैं | इसके कारण प्रदेश के श्रमिक अपना भरण-पोषण नहीं कर पा रहे हैं। इन श्रमिक वर्ग के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का शुभारम्भ किया गया है। जिसे मजदूर भत्ता योजना भी कहा जाता है | जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को अपना भरण-पोषण करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे कि उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना क्या है?, मजदूर भत्ता योजना के लाभ, विशेषताएं, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। दोस्तो उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

majdur-bhatta-yojana

मजदूर भत्ता योजना -Majdur Bhatta Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के दिहाड़ी मजदूरों को भरण पोषण भत्ता देने का फैसला किया है | जिसके अंतर्गत दैनिक रूप से ठेला, खोमचा, रेहड़ी आदि लगाने वाले दुकानदारों एवं दिहाड़ी मजदूरों को एक माह के लिए १००० रूपये देने का फैसला किया गया है | सरकार ने मजदूर भत्ता योजना की शुरुआत कोरोना से प्रभावित मजदूरों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गयी है |

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना मुख्य तथ्य

योजना का नाममजदूर भत्ता योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
राज्यउत्तर प्रदेश राज्य की योजना
लॉन्च करने की तारीख21 मार्च 2020
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के मजदूर / श्रमिक परिवार
उद्देश्यराज्य के मजदूरों को आर्थिक मदद प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटक्लिक करें

Also read : हर घर नल योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन 

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना

लॉकडाउन के कारण मजदूर वर्ग को काम मिलना बंद हो गया है,  ऐसी स्थिति मे सभी श्रमिकों द्वारा अपना भरण-पोषण करना मुश्किल हो गया है। ऐसी मुश्किल घड़ी में  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत  उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को प्रतिमाह 1000 रूपये  की आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को खाद धन से भी मदद प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक पंजीकृत मजदूर, नाविक, रिक्शा व ट्रॉली चालक, ठेला, खोमचा, रेहड़ी लगाने वाले दुकानदार, पल्लेदार, हलवाई, दिहाड़ी मजदूर आदि आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत-

  • धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेज दी जाएगी। इसके  साथ ही सरकार द्वारा अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को मुफ्त खाद्यान्न दिया जाएगा।
  • ऐसे सभी कार्ड धारक, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है,  वे भी प्राथमिकता से कार्ड बनवा कर राशन प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य के 23 लाख श्रमिकों को पहुंचाया गया मजदूर भत्ता योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश द्वारा मजदूर भत्ता योजना श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 9 जून 2021 तक  23 लाख श्रमिकों के खाते में इस योजना के अंतर्गत 230 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की दी गई है। यह धनराशि ऑनलाइन लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर की गई है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी द्वारा कोरोना के खिलाफ लड़ाई में श्रमिकों के योगदान की सराहना  की गई। साथ ही सरकार ने आश्वासन दिया कि आने वाले समय में किसानों, श्रमिकों, युवाओं, कामगारों आदि के हित की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्धता से काम करेगी।  Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana के अंतर्गत सरकार  नें लगभग 23 लाख से ज्यादा कंस्ट्रक्शन कामगारों को ₹1000 की राशि उनके खाते में ट्रांसफर की गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा 

इस मौके पर असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पंजीकरण के लिए भी एक पोर्टल का शुभारम्भ  किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के साथ साथ श्रमिकों के हितों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं जैसे कि – विवाह सहायता योजना, बच्चों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य योजना आदि जैसी योजनाएं भी संचालित की जा रही है। 

Also read : मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पात्रता सूची

यूपी भरण पोषण योजना के अंतर्गत स्थानान्तरित धनराशि

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कांफ्रेस को सम्बोधित करते हुए बताया कि दैनिक कार्य से जुड़े विभिन्न श्रेणियों के मजदूरों (रिक्शा चालक , खोमचे वाले, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले ,ई-रिक्शा चालक और पोर्टर्स ) को मुख्यमंत्री भरण पोषण योजना के तहत अभी तक 8,17,55,000 रुपए की धनराशि जारी की जा चुकी है।  जिसके तहत अभी तक प्रदेश सरकार द्वारा 11 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों के बैंक खाते में ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जा चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में 1.65 करोड़ से ज्यादा लोगों को अन्त्योदय योजना, मनरेगा में पंजीकृत निर्माण श्रमिक एवं दिहाड़ी मजदूरों को एक माह का निशुल्क राशन भी  दिया जा रहा है। इसी क्रम में श्रम विभाग में पंजीकृत 20.37 लाख श्रमिकों को भरण-पोषण के के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से ₹1000 लाभार्थी के खाते में भेजे जा रहे हैं

मजदूर भत्ता योजना का उद्देश्य

हमारे देश में दिहाड़ी मजदूरों एवं श्रमिक वर्ग की संख्या अधिक है। विशेषकर उत्तर प्रदेश जिसकी जनसंख्या अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है, यहाँ पर दिहाड़ी मजदूर सबसे अधिक हैं। कोरोना संक्रमण के कारण सबसे पहले दिहाड़ी मजदूरों को अपने काम से हाथ धोना पड़ा। जिसके कारण सबसे पहले इन्हें ही आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा। काम छीन जाने के कारण दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए समस्याएं पैदा होनें लगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने उनकी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए ही मजदूर भत्ता योजना की शुरुआत की है। जिससे कि मजदूर / श्रमिक अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकें। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक मजदूर को 1000 रूपये मासिक भत्ता दिया जायेगा। 

Majdur Bhatta Yojana का लाभ

  • यूपी मजदूर भत्ता योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मजदूर लोगो को ही प्रदान किया जायेगा ।
  • योजना के तहत राज्य के गरीब दिहाड़ी मजदूर और निर्माण श्रमिक (जैसे कि – रिक्शा वाले, खोमचे वाले, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले) को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 1000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी ।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 35 लाख मजदूरों को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ।
  • योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य के बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल सरकार द्वारा मुफ्त में दिया जायेगा। पीडीएस केंद्रों से ये लोगों को दिया जाएगा ।
  • Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana के अंतर्गत उन मजदूरो लाभ मिलेगा, जो श्रम विभाग, नगर विकास और ग्राम सभाओं में पंजीकृत हैं।
  • इस योजना के तहत आर्थिक लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जायेगा । इसके लिए आवेदक का बैंक अकॉउंट होना अनिवार्य है। बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।

Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana की पात्रता

  • जो मजदूर श्रम विभाग, नगर विकास और ग्राम सभाओं में पंजीकृत कराये हैं, केवल उन्हीं मजदूरों को योजना का लाभ मिलेगा । इसलिये पंजीकरण करा लें। 
  • आवेदक श्रमिक / मजदूर उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • अगर आपके पास श्रम विभाग, नगर विकास या ग्राम सभाओं में से किसी के द्वारा कोई पंजीकृत सर्टिफिकेट या दस्तावेज जारी नहीं किया गया है,  तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

मजदूर भत्ता योजना में आवेदन कैसे करे?

  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको नगर निगम में जाकर आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के लोगो को पंजीकृत करने के लिए नगर निगम, नगर पालिका, नगर निकाय द्वारा उक्त प्रपत्र जारी किया गया है। उक्त प्रपत्र में केवल ऐसे व्यक्तियों के बारे में भरा जायेगा । जोकि श्रम विभाग मे पजीकृत नहीं है। एवं जिनके पास मानरेगा कार्ड नहीं है।
  • दैनिक दिहाड़ी मजदूर, पटरी दुकानदार/ वेंडर, रिक्शा चालक / इक्का/ तांगा चालक, टेम्पो/ ऑटो/ ई रिक्शा चालक, / मंडियो मे पल्लेदारी करने वाले / ठेला चलाने वाले, अन्य दैनिक कार्य करने वाले व्यक्ति आदि इस श्रेणी/वर्गों संबद्ध मे संलग्न प्रारूप पर उपलब्ध उक्तातानुसार वंचित संकलित सूचनाए ऑनलाइन फीड करने के लिए प्रत्येक नगर निगम मे नामित नोडल अधिकारी, नगर पालिका परिसद/ नगर पंचायत में अधिशासी अधिकारी उत्तरदायी होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत जिलाधिकारी गरीब लोगो की सूचनाओ को ऑनलाइन फीड कराएँगे। इसके लिए अपर जिलाधिकारी स्तर के एक अधिकारी को जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करेंगे। तथा तहसील स्तर पर एक अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नामित करेंगे।
  • नगर निगम स्तर से नगर आयुक्त एवं जिला स्तर पर अधिकारी द्वारा स्थानीय निकाय क्षेत्र में दैनिक जीवनयापन करने वाले व्यक्तियों के बारे में सूचना प्रपत्र भरा जायेगा ।
  • उपयुक्त प्रस्तर-2 मे अंकित श्रेणी के लिए नगरीय स्थानीय निकायो मे पंजीकृत/ सत्यापित पटरी दुकानदार/ वेन्द्र्स की उपलब्ध सूची, रिक्शा चालक/इक्का, तांगा चालक की नगरीय स्थानीय निकायो मे उपलब्ध पंजीकृत सूची का प्रयोग किया जाएगा। 
  • दिहाड़ी मजदूरों के मामले में लेबर अड्डो पर एकत्र होने वाले व्यक्तियों से संपर्क करके सूचनाओ का संकलन किया जा सकता है। इसके साथ ही दैनिक रूप से जीवन यापन करने वाले अन्य व्यक्तियों के पंजीकृत संगठनो से भी संपर्क कर वांछित सूचनाए प्राप्त की जा सकती है।

उपयुक्त वंचित सूचनाएं अपलोड करने के लिए निर्देशक, स्थानीय निकाय द्वारा ऑनलाइन पोर्टल जल्दी जारी कर दिया जाएगा | ऑनलाइन पोर्टल पर यूज़र आईडी एवं पासवर्ड जल्दी सभी जिलों के जिलाधिकारियों को उपलब्ध कराया जायेगा । जो नोडल अधिकारी को पासवर्ड उपलब्ध कराएंगे। यह पूरी कार्यवाही आने वाली 15 दिनों में पूरी की जाएगी । 

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और योजना का लाभ उठाये ।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले Labour Department को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए। ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज आपके स्क्रीन पर खुल जायेगा ।

majdur-bhatta-yojana

  • होम स्क्रीन पेज पर आपको Online Registration and Renewal का विकल्प दिखाई देगा | इस विकल्प पर क्लिक कर दें। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर नेक्स्ट पेज खुल जायेगा ।

majdur-bhatta-yojana

  • जिस पर आपको लॉगिन फोम दिखाई देगा | आपको इस लॉगिन में नीचे Registration Now का ऑप्शन दिखेगा | आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

majdur-bhatta-yojana-online

  • विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने नया पेज खुल जायेगा | जिस पर आपको सदस्य पंजीकरण’ अनुभाग के अंतर्गत “नया पंजीकरण” के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको Nivesh मित्र पोर्टल पर भेज दिया जाएगा। इस पेज पर यूपी योगी मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र खोलने के लिए Here एंटरप्रेन्योर लॉगिन ’सेक्शन के तहत “Register Here” के लिंक पर क्लिक करना होगा ।

majdur-bhatta-yojana-apply

  • फिर आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा | इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी पूरी जानकारी जैसे कि- अपना नाम , मोबाइल ,आधार नंबर आदि को भरनी होगी ।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको Register के बटन पर क्लिक करना होगा ।

Leave a Comment