36 Low Investment Small Business Ideas In Hindi. कम पूँजी में नया बिजनेस शुरू करने के आइडियाज

36 small business ideas in hindi, unique business ideas
Low Investment Small Business 

दोस्तों ! आज हम आपको कम पूंजी में “36 Small Business Ideas“की जानकारी हिंदी में देंगे। आज के समय में अमीर कौन नहीं बनना चाहता है? सभी लोग यही चाहते हैं कि बहुत सारा पैसा कमाए। लेकिन क्या आप नौकरी करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं? यह बिल्कुल संभव नहीं है। आप नौकरी करके केवल अपना और अपने परिवार का जीवनयापन कर सकते हैं और थोड़ी बहुत सेविंग कर सकते हैं। उससे ज्यादा आप कुछ नहीं कर सकते हैं। अगर आप बहुत सारा पैसा कमाना चाहते है और अमीर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिजनेस करना पड़ेगा।

हमारा देश भारत संभावनाओं से भरा हुआ है। भारत की जनसंख्या चीन के बाद दूसरे स्थान पर है। इसीलिए पूरा विश्व भारत को एक बाजार के रूप में देखता है। और अपने प्रोडक्ट को भारत में प्रचार करने में लगे हैं। इसीलिए मैं यह आर्टिकल उन नौजवानों को ध्यान में रखकर लिखा है, जिनके अंदर हुनर एवं कुछ कर दिखाने की प्रबल इच्छा है। अगर आप अपना लक्ष्य बिजनेस करना बनाया है। तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए।
अगर आपने निश्चय कर ही लिया है कि आप बिजनेस करना चाहते हैं तो उसे सफल बनाने के लिए आपको एक अच्छे प्लानिंग की आवश्यकता पड़ेगी। उसके बाद आपको Investment करने के लिए कुछ पूँजी की आवश्यकता पड़ेगी। जिसकी सहायता से आप स्टार्टअप खोल सके।
इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे स्मॉल  “सफल बिजनेस आइडियाज”  के बारे में बताएंगे, जिसको आप कम पूँजी से “खुद का बिजनेस ” के रूप में शुरुआत कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

36 Small Business ideas in Hindi: कम पूँजी मे नया बिजनेस आइडिया। 

Table of Contents

1. रिक्रूटमेंट फर्म (Recruitment firm):

जैसे जैसे देश में शिक्षा का विकास हो रहा है। वैसे वैसे ही शिक्षित और टैलेंटेड युवा बेरोजगारों की संख्या बढ़ती जा रही है। कई युवा आज बहुत अच्छी पढाई करने के बावजूद भी नौकरी से वंचित है। उनके पास टैलेंट तो जरूर है लेकिन अच्छी नौकरी प्राप्त करने के लिए उनके पास मौका नहीं है, तो यह मौका आप एक अच्छी रिक्रूटमेंट फर्म स्थापित करके उन्हें दे सकते है। 
इसके लिए आवश्यक चीज़े: अच्छी संभाषण क्षमता, अच्छे कॉन्टेक्ट्स तथा थोडा बहुत घुमने की तैयारी,  इस बिजनेस में अच्छी कंपनी के HR Manager के साथ आपके अच्छे कॉन्टेक्ट्स बनने चाहिए जिनके जरिये आप अपने क्लाइंट यानी  स्टूडेंट/ बेरोजगार लोगों को अच्छी नौकरी दिलवा सके।  इसके बदले आप उनसे थोडा बहुत फीस प्राप्त कर सकते है।

2. रियल एस्टेट कंसल्टेंसी (Real Estate Consultancy):

 हमारा भारत देश एक विकासशील देश है। देश में गांव में रहने वालों की जनसंख्या शहर की तुलना में अधिक है। लेकिन जैसे जैसे देश का विकास हो रहा है और नए नए शहरों का निर्माण हो रहा है। वैसे-वैसे लोग गांव से निकलकर शहरों की ओर स्थापित हो रहे हैं। 
शहरों में कई सारे लोग नया मकान एक तो खरीदना चाहते है या फिर रेंट पे लेना चाहते है। आप एक रियल एस्टेट एजेंट बनकर इन लोगों की  सहायता कर सकते है, उसके बदले में आपको आपका कमीशन मिलेगा।
इसके लिए आपको मकान मालिक से अच्छे सम्बन्ध तथा नए लोगों के साथ बात करने का हुनर विकसित करना पड़ेगा। आप इन नए लोगों को उनके मनपसंद मकान दिलवाकर  इसके बदले मे छोटा कमीशन प्राप्त कर सकते हो।
रियल एस्टेट एजेंट बनकर एक तो आप पैसे कमा सकेंगे। दूसरे आपके माध्यम से जरूरतमंद लोगों की मदद हो जाएगी।

Also read: Top 10 Part Time Jobs Ideas

3. ऑनलाइन मार्केटिंग पोर्टल (Online marketing portal):

आज कल कई नए स्टार्टअप अपने हुनर से कई नयी चीज़े बना रहे है जैसे कि – इलेक्ट्रॉनिक वस्तुए, खेल, कपडे इत्यादि। आप इन बिजनेस तथा स्टार्टअप की  चीज़े बेचकर उनकी मदद कर सकते है।
 इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाना पड़ेगा और थोड़ा बहुत मार्केटिंग सीखना पड़ेगा। अपना Marketing skill  को डेवलप करके आप इस बिजनेस में काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

4.मोबाइल शॉप (Mobile Shop Business):     

आज के समय में सभी लोग Smart Phones का use कर रहे हैं। जब से इंटरनेट डाटा सस्ता हुआ है तब से स्मार्टफोन की बिक्री में काफी इजाफा हुआ है। ऐसे में देखा जाए तो मोबाइल शॉप खोलना काफी profit का  बिजनेस हो सकता है।

इस बिजनेस के लिए बहुत अधिक पूँजी (Capital) की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। एक छोटी सी दुकान किराए पर लेकर शुरुआत कर सकते हैं। मार्केट में कौन से Phones का डिमांड अधिक है उस पर रिसर्च करके उसका Collection  रख सकते हैं और धीरे-धीरे इनकम बढ़ने के साथ अपने मोबाइल शॉप का विस्तार कर सकते हैं।

5. वेबसाइट और ब्लॉग ( website and blog):

ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करें तो ब्लॉगिंग सबसे अच्छा विकल्प के तौर पर उभर कर सामने आया है। आप देश के किसी भी क्षेत्र में रहते हो,  लेकिन आप ब्लॉगिंग एवं वेबसाइट बनाकर आसानी से अच्छा इनकम कर सकते हैं। 

आप अपनी रूचि के अनुसार एक अच्छा Topic (विषय) का चयन कर शुरुआत कर सकते हैं। आपको जिस विषय में रुचि हो एवं जानकारी हो वही विषय चुनना चाहिए।

Blogging के क्षेत्र में आपको धैर्य रखने की आवश्यकता पड़ेगी। क्योंकि आपको 2 से 3 महीने तक अच्छे से कार्य करना पड़ेगा। उसके बाद ही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू होगा।

6. इवेंट मैनेजमेंट फर्म (Event Management Firm):

अगर आप मैनेजमेंट करने में रुचि रखते हैं तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हो। आज भारत देश में लोग सबसे ज्यादा शादियों तथा पार्टीज बड़े-बड़े हॉल में मनाना पसंद करते हैं। 
अगर आप एक अच्छा इवेंट प्लानर है,  तो आप इन शादियों और पार्टी का प्लानिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। चाहे तो आप इवेंट प्लानर्स भी हायर कर सकते हैं।
आप यह बिजनेस बहुत कम खर्चे में शुरू कर सकते हैं, और इस बिज़नेस से कमाई भी अच्छी होती है।

7.ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour Business):

यह Business महिलाओं के लिए वरदान साबित हो सकता है। यह महिलाओं के लिए सबसे बढ़िया और आसान बिजनेस है। जो बहुत ही कम  पूँजी के साथ शुरू किया जा सकता है। एक महिला Beautician Course करके एक अच्छा सा ब्यूटी पार्लर खोल सकती है। अगर आपके पास पर्याप्त पूजी नहीं है तो आप इसे घर में भी खुल सकती हैं।  जिससे आपके पैसे भी बचेंगे और समय की भी बचत होगी। जैसे फैशन का ट्रेंड काफी बढ़ता जा रहा है। वैसे ही आने वाले समय में Beauty Parlour Business काफी Profitable बन जायेगा।

Also Read: बेस्ट बिजनेस प्लान की जानकारी  

8.कोचिंंग सेंटर (Coaching Center):

 अगर आपको किसी विषय में अच्छी जानकारी है।  और आप को पढ़ाने में रुचि है। तो आप बच्चों को पढ़ा सकते हैं। आप एक कोचिंग सेंटर खोलें। उसके बाद आपको जिस स्तर की जानकारी है। उस क्लास तक के बच्चों को आसानी से पढ़ा सकते हैं। जैसे आप छठवीं से बारहवीं तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं। 
अगर आपके पास पूंजी की कमी है तो शुरुआत में आप होम ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। जब आपके पास कोचिंग सेंटर खोलने के लिए पर्याप्त पूँजी हो जाए। तो आप कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं। आप यह बिज़नेस शुरू कर प्रति माह बहुत पैसा कमा सकते हो।

9.जिम खोलें (Gym for women):

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में महिलाये भी अपनी फिटनेस तथा स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देने लगी है। ख़ास करके मेट्रो सिटीज में। बस आपके Gym में जरूरतमंद! सारी चीज़े हो,  जिसके जरिये वे एक अच्छा एक्सरसाइज कर सके।
अगर आप एक एक अच्छा Gym Training प्रदान करने का कोर्स कर ले। आपके पास थोडा बहुत पैसा हो,  तो आप कोई अच्छी जगह रेंट पर  लेकर उसमे अपना खुद का जिम शुरू कर सकते है। और इसमें आप ख़ास महिलाओं के लिए एक सुरक्षित, साफ़ परिवेश प्रदान कर सकते है।

10. मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Court,           Food Truck):

आज के समय में सबसे ट्रेंडिंग बिज़नेस है फ़ूड ट्रक चलाना। लोग जंक फ़ूड बहुत पसंद करते है। वह बहुत जल्दी तैयार होता है तथा कम दाम में मिल जाता है। तो आपके पास अगर थोडा बहुत खाना पकाने का अनुभव है, तो आप एक फ़ूड ट्रक शुरू कर अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।
फ़ूड ट्रक एक ऐसा चलता फिरता रेस्टोरेंट रहता है। जिसमे सब कुछ जैसे की गैस कनेक्शन, फ्रीज़, माइक्रोवेव ओवन इत्यादि सेट किया रहता है। 
फ़ूड ट्रक के लिए आजकल गवर्नमेंट की तरफ से अनुदान भी प्राप्त होता है, जिसकी आप जानकारी ले सकते है।

11.Computer/Laptop Repairing Business: ( कंप्यूटर/लैपटॉप की रिपेयरिंग)

आज के समय में अधिकांश काम Computer और Laptop पर  लोग करते हैं। मेडिकल शॉप से लेकर शॉपिंग सेंटर तक हर जगह कंप्यूटर पर लेखा-जोखा रखा जाता है। अगर आप कंप्यूटर को रिपेयर करना जानते हैं। तो यह आपके लिए एक बेस्ट बिजनेस साबित हो सकता है। अगर आप नहीं जानते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। 
आजकल गवर्नमेंट और कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट कंप्यूटर / लैपटॉप रिपेयरिंग का कोर्स संचालित कराते हैं। यह कोर्स सामान्यतः 3 से 4 महीने का होता है। जिसमें आप आसानी से इस कोर्स को करके एक Computer/Laptop Repairing shop खोल सकते हैं। जैसे-जैसे कंप्यूटर लैपटॉप का उपयोग बढ़ेगा, वैसे-वैसे इस बिजनेस का फ्यूचर अच्छा होता जाएगा।

12.वेडिंग प्लानर (Wedding Planner)

आजकल हमारे  देश में शादी तो फिल्मी स्टाइल में करना पसंद करते हैं। इसके लिए लोग शादी मैरिज हॉल में करना पसंद करते हैं। सोच लीजिए जब शादी एक मैरिज हॉल में होगी। तो इसके लिए एक प्लानर  की जरूरत पड़ेगी जो पूरा सेटअप करेगा।
अगर आपके अंदर बहुत सारे लोगों का मैनेजमेंट करने का अनुभव है। आप भीड़ मे शांति के साथ  बड़ी आसानी से काम कर पाते हैं। तो यह प्रोफेशन आपके लिए एकदम सही है। 
इसमें आपको बस शादी में जरूरत सभी चीजों की जान पहचान होनी चाहिए। तथा आपको लोगों के साथ अच्छा बर्ताव करने की कला आनी चाहिए।

13.मैट्रीमोनी साइट (Matrimony Site):

जैसे जैसे देश का विकास हो रहा है और शहरों का विस्तार हो रहा है। वैसे- वैसे ही लोग शहरों में एक दूसरे को जानना पहचानना बंद कर दिए हैं। आपके पड़ोस वाला भी शायद ही आपको जानता हो। लोग अपने जीवन में इतना व्यस्त हो चुके हैं कि वे लोग अपने रिश्तेदारों और अपनी जानने वालों से भी दूर होते जा रहे हैं।
ऐसे में पश्चिमी देशों की तरह हमारे देश में भी शादी के लिए मेट्रोमोनी साइट का विकास तेजी से हो रहा है। आप लोगों को जोड़कर उनको अपने पसंदीदा साथी को मिलवाने का पवित्र कार्य कर सकते हैं। इसमें आपको एक अच्छी वेबसाइट बनानी होगी। और लोगों से अच्छे संबंध बनाने होंगे। इस वेबसाइट को यूज़ करने के लिए आप उन लोगों से फीस ले सकते हैं।

14.बेकरी बिजनेस(Bakery Business):

Bakery का Business बहुत ही अच्छा और Long-Term Business माना जाता है। इसको आप कम पूंजी लगाकर आसानी से शुरू कर सकते हैं। आप ब्रेड, टोस्ट, बिस्किट्स आदि बनाकर मार्केट में डिलीवरी कर सकते हैं। इसके अलावा प्रोडक्ट्स की होम डिलीवरी भी कर सकते हैं। यह बिजनेस कभी खत्म ना होने वाला बिजनेस है। इस बिजनेस में Profit मार्जिन  भी अच्छा होता है।

15. ऑनलाइन ग्रोसरी शॉपिंग (Online grocery Shopping):

आजकल लोगों को सब कुछ घर बैठे चाहिए जैसे की कपडे, इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रसाधने, सब्जी , तो आप भी ऐसे ही सिमिलर सर्विसेज प्रदान करके फायदा उठा सकते हैं। आप एक अच्छा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट बनाकर आर्डर प्राप्त कर सकते हैं। अपनी शॉपिंग में सामान के लिए आप किसानों से और ऐसे डीलर से संबंध बना सकते हैं। जो आपको आसानी से सामान उपलब्ध करा सके। 
जिनसे आप कम रेट मे सब्जी खरीदकर  लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप लोकल किराना स्टोर्स से भी घरेलु चीजें पा सकते हैं।  और वो भी ऑनलाइन बेच सकते हैं।  इस बिज़नेस में मार्जिन बहुत ज्यादा है और लोग पैसे खर्च करने के लिए भी तैयार है। उन्हें सब चीज़े अगर घर बैठे मिल रही है, तो उनका समय भी बचता है।

16. इंश्योरेंस एजेंट (Insurance Agent)

यह बात सभी जानते हैं कि जिंदगी का कोई भरोसा नहीं है। इसलिए सभी लोग अपने परिवार की सुरक्षा के लिए Insurance Policy लेना पसंद करते हैं। और यह पॉलिसी Agent के माध्यम से ली जाती है। आप एक Insurance Agent बनकर अपना कैरियर बना सकते हैं। 
इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण (IRDA) द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत में बहुत सारी इंश्योरेंस कंपनियां है। इसलिए सर्वप्रथम आपको उस कंपनी का चुनाव करना चाहिए जिसकी पालिसी आप बेचना चाहते हैं।

17. इलेक्ट्रॉनिक स्टोर (Electronic Store):

अगर आपके पास Investment करने के लिए पैसे हैं तो इलेक्ट्रॉनिक स्टोर एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक वस्तु की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है। 

आप अपने स्टोर में TVs, Fridges, Kitchen Appliances, Fan इत्यादि का कलेक्शन रख सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं में Profit भी अच्छा होता है। आप नये  प्रोडक्ट बेचने के साथ-साथ पुराने इलेक्ट्रॉनिक Products को रिपेयर का कार्य भी कर सकते हैं। इसमें आपका Profit काफी बढ़ जाएगा।

18. कॉफी शॉप (Coffee Shop):

आज के युवा, कॉलेज जाने वाले Student तथा बिज़नेसमैन को एक शांत तथा स्वच्छ जगह चाहए होती है।जिनमें वे अपने दोस्तों के साथ वक्त बिता सकें तथा मीटिंग या फिर महत्वपूर्ण डील्स पर काम कर सकते हैं। कॉफ़ी शॉप में आप कॉफ़ी, सैंडविच, तथा अन्य खाने की चीज़े बेच सकते हैं।  जिससे आपको अच्छी आमदनी प्राप्त हो सकती है। 
आज के समय में लोग कॉफी शॉप इसलिए जाना पसंद करते हैं क्योंकि वहां पर शांत परिवेश मिल जाता है और लोग अपने बिजनेस से संबंधित डील्स को आसानी से शांतिपूर्वक कर लेते हैं।

19. फाइनेंस कंसलटेंट (Finance consultant):

आज के समय में लोग अपने सेविंग को ऐसी जगह पर लगाना चाहते हैं। जिससे कि वह आसानी से और जल्दी अमीर बन जाए।इसलिए लोग अपने पैसे को अच्छी जगह पर निवेश करना जरुरी समझते है।  वह अपनी कमाई हुई राशि को अच्छी रिटर्न्स के लिए इन्वेस्ट करना चाहते है जिससे टैक्स भी बच सकता है, और उस इन्वेस्टमेंट पर अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है।
आप इन चीजों का थोडा नॉलेज लेकर लोगों को अपना पैसा इन्वेस्ट करने सम्बन्धी जानकारी दे सकते है। इसके बदले में आप कमीशन ले सकते हैं। आज के समय में यह एक बहुत प्रचलित व्यवसाय है।

20.अगरबत्ती का बिजनेस (Incense Stick                Business):

अगरबत्ती का Business  कम लागत में शुरू कर सकते हैं। अगरबत्ती एक ऐसा Product है,  जिसका उपयोग लोग धार्मिक पूजा-पाठ में करते हैं। यह कभी ना खत्म होने वाली धार्मिक आस्था है। अगरबत्ती बनाना सीखने के लिए आप इंटरनेट तथा यूट्यूब का सहयोग ले सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें कम लागत में अच्छा Profit होता है।

21. कार ड्राइविंग स्कूल (Car driving school):

आज के समय में सभी ड्राइविंग सीखना चाहते हैं। कुछ लोग ड्राइवर की नौकरी करने के लिए तो कुछ लोग खुद की गाड़ी को चलाने के लिए ड्राइविंग सीखते हैं। इसके लिए वह एक ऐसे ट्रेनर के पास जाते हैं। जो उन्हें अच्छे से ट्रेंड कर सके जिससे कि वह आसानी से गाड़ी चला सके। 
अगर आप कार ड्राइव करने मे माहिर हैं,  और आप दुसरों को भी यह ज्ञान देना चाहते हैं। तो आपके पास एक अच्छी कंडीशन वाली कार होनी चाहिए। आरटीओ से एक सर्टिफिकेट भी लेना होगा। जिससे कि आप एक खुद का कार ड्राइविंग स्कूल खोल सके। 
इस बिज़नेस के साथ ही आप इन कार सिखने वाले लोगों को लाइसेंस तैयार करने मे मदद कर सकते हैं। जिससे वे लोग अच्छी खासी फीस दे सकते है। और उन्हें कार सीखने के बाद तुरंत लाइसेंस भी मिल सकता है।

22. नर्सरी की दुकान (Plants Shop):

इसे आप कम Investment के साथ शुरू कर सकते हैं। लोग अपने घरों को हरा -भरा तथा आकर्षित दिखने के लिए अपने Yard में पौधे plant लगाते हैं। आप नर्सरी की दुकान खोलकर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

23. सेकंड हैंड कार बिज़नेस                   (Second hand car business):

 आज के समय में सेकंड हैंड कार बिजनेस भी काफी अच्छा माना जाता है। बहुत से ऐसे लोग हैं जो कार के शौकीन होते हैं। वह लोग अपनी कार को 1 से 2 साल तक यूज करते हैं। उसके बाद उसको बेच देते हैं। 
आप इन से यह कार खरीदकर उसका रिपेयर करवाकर लोगों को बेचेंगे। तो आप एक अच्छा इनकम प्राप्त कर पाएंगे। इसके लिए आपको कार के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और मार्केटिंग स्किल्स डेवलप करना चाहिए। इस बिजनेस को आप थोड़े जगह मैं खोल सकते हैं। 

24. लाइब्रेरी (The library) :

 आज के समय में भी लोग अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। इसके लिए लोग ऐसी जगह की तलाश करते हैं। जहां पर उन्हें अनेकों प्रकार की किताबें प्राप्त हो सके, और जहां का माहौल शांत भी हो। इसका एक ही विकल्प होता है लाइब्रेरी।
आप कई सारी अच्छी किताबे खरीदकर एक अच्छा वाचनालय शुरू कर सकते हैं। जिसमे आप एक शांत तथा स्वच्छ वातावरण प्रदान कर सकते हैं। आप लोगों को लाइब्रेरी में प्रवेश देकर पैसा कमा सकते हैं।

25. गाड़ी पार्किंग (Vehicals Parking):

 यदि आपके पास खाली जगह है,  तो आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं। जैसे-जैसे गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है। शहरों में जाम की समस्या (Trafic)  के कारण आप गाड़ी को कहीं भी नहीं खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में घूमने के लिए जाने वाले या कोई अन्य कार्य से खुद की गाड़ी से जाने वाले लोग अपनी गाड़ी को सुरक्षित रखने के लिए पार्किंग प्लेस में रखना पसंद करते हैं। आप ऐसे लोगों से गाड़ी पार्किंग के बदले में 40 से  50 रूपये ले सकते हैं। दिन भर में  सैकड़ों गाड़ियां आती रहती हैं। इससे आप अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

26. योगा इंस्ट्रक्टर (Yoga Instructor):

 भारत में योगा का बिजनेस धीरे-धीरे ग्रोथ कर रहा है। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग इतना तनावग्रस्त हो चुके हैं। कि वह स्वच्छ रहने के लिए योगा की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। यदि आप इसे अपना एक बिजनेस के तौर पर लेना पसंद करते हैं तो आपको एक अच्छा योगा ट्रेनर बनना होगा। आप लोगों को योगा सिखा कर पैसे कमा सकते हैं। आप योगा लोगों को गार्डन में और पाक में भी सिखा सकते हैं।  

27. नाश्ते की दुकान (Breakfast Shop):

Breakfast Shop का Business आज के समय में बहुत ज्यादा High Profit वाला Business माना जाता है। आजकल की भागदौड़ की लाइफ में बहुत से लोग रोजगार प्राप्त करने के लिए शहरों में आ रहे हैं। समय के अभाव में ज्यादातर लोग नाश्ता बाहर ही खाना पसंद करते हैं।
यदि आप ब्रेकफास्ट शॉप का बिजनेस शुरू करते हैं तो आसानी से चल पड़ेगा। बस आपको अपने नाश्ते  की गुणवत्ता को बनाए रखना होगा तथा साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा। यह बिजनेस शुरू कर आप अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

28. फोटोग्राफी बिजनेस (Photography Business) :

आजकल इस बिज़नेस की बहुत डिमांड है। बच्चे की जन्म से लेकर वेडिंग फोटोग्राफी के लिए बहुत मांग है। आपके पास अगर कैमरा चलाने का स्किल हो, तो आप एक अच्छा कैमरा खरीदकर या फिर कैमरा रेंट पे लेकर यह बिज़नेस शुरू कर सकते है,
जिसमे आपको लोगों की अच्छी तस्वीरे खिंच कर उनको प्रिंट करके सर्विस देना होता है। आजकल प्री-वेडिंग शूट जैसे बहुत फैशन चालू है और अच्छे पोर्टफोलियो होने वाले फोटोग्राफर्स को लोग मुह मांगी फीस दे रहे है। तो आप इस बिज़नेस से अच्छी तरह कमा सकते हो।

29. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस                                (Candle Making):

Candle Making Business बहुत ही अच्छा बिजनेस माना जाता है। Market में  मोमबत्ती की डिमांड हमेशा बनी रहती है। आजकल लोग Party, Festival, Weddings  आदि में Candle Decoration करना पसंद करते हैं।
आप मोमबत्ती  बनाने का काम सीख कर अच्छे से अच्छा कैंडल बना सकते हैं। इस बिजनेस को आप कम पूंजी 10000 से 50000 रूपये में शुरू कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप का प्रॉफिट बढ़ता जाएगा। आप इस बिजनेस को बड़ा भी कर सकते हैं। यह बिजनेस करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

30. अकाउंटेंट (Accountant) :

अगर आपके पास कॉमर्स का थोडा बहुत अनुभव है। तो आप घर बैठे खुद का एकाउंटिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आज हम देख सकते है की GST के आने के बाद अकाउंटेंट की काफी डिमांड बढ़ गई है। अगर आपके पास कंप्यूटर की जानकारी है तो आप  बेसिक टैली जेसे सॉफ्टवेर यूज़ करके Successful अकाउंटेंट बन सकते हैं।

31. गेराज (Garage):

अगर आप मैकेनिक का अनुभव रखते हैं तो आप खुद का गैराज खोल सकते हैं।  अगर मेहनत और ईमानदारी से यह बिजनेस किया जाए तो इस बिजनस में काफी अच्छा Profit  होता है।

32. कैब ड्राईवर (Cab Driver):

आज के समय में  OLA, UBER जैसी कंपनियां भारत में कैब का बिजनेस काफी विस्तार कर चुकी है। इन कंपनियों से जुड़कर लोग अच्छा कमीशन प्राप्त करते हैं। यदि आप ड्राइविंग जानते हैं, तो आप बैंक से लोन लेकर एक अपनी खुद की कार ले सकते हैं।  इन कंपनियों के साथ अपनी Car का  रजिस्ट्रेशन कराकर आप जुड़ सकते हैं। इससे आप महीने का 40 से 50 हजार आसानी से कमा सकते हैं।

33. कूरियर सर्विस (Courier Service):

 कोरियर सर्विस का बिजनेस कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। अगर आपको ऑफिस संभाल लेने का अनुभव है तो आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। आप लोगों का पार्सल्स  एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजकर अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

34. किराये से आमदनी (Paying Guest):

अगर आपके पास अपना खुद का प्लॉट है तो आप एक अच्छा मकान बनाकर उसे स्टूडेंट्स और अन्य जरूरतमंद लोगों को दे सकते हैं। बस एक बार आप मकान बनाकर लंबे समय तक बिना मेहनत के कमा सकते हैं। 

35. ज़ेरॉक्स सेण्टर (Xerox Center):

आज के समय में इस बिज़नेस का काफी डिमांड है। अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज के आसपास है। जेरॉक्स मशीन की दुकान खोल लेते हैं तो आप आसानी से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जिसमें आप स्टूडेंट्स को क्वालिटी के प्रिंटिंग सर्विसेज देकर पैसे कमा सकते हैं। आप जेरॉक्स कलर प्रिंटिंग स्पाइरल बाइंडिंग इत्यादि की  सर्विसेस दे सकते हैं।

36. खिलौनों की दुकान (Toys Shop):

आज के समय में खिलौनों की दुकान अच्छे प्रॉफिट के कारण काफी खुलने लगी है। अगर आपके पास पर्याप्त पूँजी नहीं है तो शुरुआत में आप कम पूँजी के साथ छोटी दुकान खोल सकते हैं।  और रिसर्च कर कुछ सिलेक्टिव खिलौनों को ही रखिए।  जिनको बच्चे ज्यादा पसंद करते हैं। जब आपकी दुकान चल पड़े तो आप इसको बड़े स्तर पर खुलकर अच्छे लाभ कमा सकते हैं।

हमने आपको ऐसे ” स्मॉल बिजनेस आइडिया ” के बारे में बताया है।  जिसे आप अपनाकर ” खुद का बिजनेस ” के रूप में विकसित कर सकते हैं। 

       
                         ——********—– 

दोस्तों ! आपको यह आर्टिकल कैसे लगा यह जरुर बताये। और यह आर्टिकल आप जरुरतमंद दोस्तों में शेयर भी कर सकते हैं।

2 thoughts on “36 Low Investment Small Business Ideas In Hindi. कम पूँजी में नया बिजनेस शुरू करने के आइडियाज”

Leave a Comment