UP Pension Scheme (SSPY) 2021: उत्तर प्रदेश पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

यूपी पेंशन योजना। UP Pension Scheme Online Application Form। Vridha pension List। Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme। उत्तर प्रदेश पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन। sspy-up.gov.in Pension

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के वृद्ध नागरिकों, विधवाओं एवं असहाय लोगों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पेंशन योजना की शुरुआत की है। ऐसे बुजुर्ग नागरिक जो अन्य किसी पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं, ऐसे वृद्ध नागरिक इस पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा विधवाएं एवं विकलांग लोगों के लिए भी प्रदेश सरकार ने पेंशन योजना की शुरुआत की है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश के ऑफिसियल वेबसाइट sspy-up.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं। यूपी पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन 2021 (UP Pension Scheme) सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी जैसे- योजना के लिए पात्रता, आवेदन प्रक्रिया के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना 2021: (UP PENSION SCHEME)

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के नागरिकों के हितो को ध्यान में रखते हुए ऐसीं कई योजनाये चलाती जाती रही हैं। जिससे नागरिक लाभ उठा सके, इसी कड़ी में राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के नागरिको के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की है, जो नीचे दी गयी हैं।

इन पेंशन योजनाओं के लिए राज्य सरकार ने एक एकीकृत पोर्टल लांच किया है, जिसके माध्यम से आप आसानी से UP Pension Scheme से सम्बंधित आवेदन प्रक्रिया एवं पात्रता की जानकारी प्राप्त करके आसानी से योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Highlights of Uttar Pradesh Pension Scheme

योजना का नाम (उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के नाम)  1. उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2. उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 3. उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
लाभार्थीयूपी के नागरिक
उद्देश्यप्रदेश के असहाय लोगों को मासिक पेंशन देकर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर करना है.
ऑफिसियल वेबसाइटClick here
हेल्प लाइन नंबर18004190001

यूपी पेंशन स्कीम के मुख्य उद्देश्य

यूपी पेंशन स्कीम का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे लोग जो असहाय हैं, उन्हें जीवनयापन में कोई कठिनाइयों का सामना न करना पड़े, इसी को ध्यान में रखते हुए पेंशन योजना की शुरुआत की गयी है। इस पेंशन योजना के माध्यम से राज्य के जरुरतमंद वृद्ध नागरिक, विधवाओं, एवं विकलांग लोगों को लाभ पहुचाने का लक्ष्य रखा गया है। यूपी पेंशन स्कीम का लाभ पहुचाने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में दी जाने वाली पेंशन राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाएगी। जिससे भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगा। साथ ही जरुरतमंद लोगों के खाते में सीधे राशि ट्रान्सफर होने से वे किसी पर निर्भर नहीं रहेंगे।

Benefits of UP Pension Scheme

यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत शुरू की गयी पेंशन योजनाओं के कई लाभ हैं। जिन्हें हम यहाँ बताने का प्रयास करेंगे।

  • इस योजना के तहत केवल उन्ही जरुरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता पहुँचना है, जो आर्थिक रूप से असहाय हैं।
  • इस योजना के तहत राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को मासिक पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता दी जाती है। जिससे उनका दैनिक जरूरतें आसानी से पूरी हो सकें।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी के खाते में सीधे पैसे ट्रान्सफर किये जायेगे।
  • यूपी पेंशन योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग अलग पेंशन योजना शुरू की गयी है।

SSPY लाभार्थियों को दी जाने वाली पेंशन राशि:

इस पेंशन योजना के अन्तर्गतजरुरतमंद वृद्ध नागरिक, विधवाओं, एवं विकलांग लोगों को प्रतिमाह 500 रूपये पेंशन के रूप में प्रतिमाह दी जाती है, एवं कुष्ठावस्था पेंशन के तहत प्रतिमाह 2500 रूपये दिए जाते हैं। इस योजना के तहत अभी तक 80 लाख से भी अधिक लोगों को लाभ पहुचाया जा रहा है।

जिनमे से 50 लाख के आस पास वृद्ध नागरिक, 26 लाख से अधिक विधवाए, 10 लाख से अधिक विकलांग एवं 11 हजार से अधिक कुष्ठ लोग शामिल हैं जिसे चार्ट में विस्तृत दिया गया है।

यूपी पेंशन स्कीम वितरण सारांश (वित्त वर्ष 2020-21)

क्रम संख्या पेंशन योजना लाभार्थियों की संख्या कुल वितरित धनराशी 2020-21 (in crore)
1वृद्धावस्था पेंशन49,87,0543533.00
2विधवा पेंशन26,06,2131938.00
3विकलांग पेंशन योजना10,90,436764.00
4कुष्ठावस्था पेंशन11,20733.00
Total6,268.00

SSPY-UP.gov.in Portal:

This online portal launched by the government of Uttar Pradesh for welfare of social by the UP Pension Schemes that are run by the up government. The portal provides various services online by which users can save their time. Earlier all the services are provided by offline. In offline mode of registration users could go waste in visiting authorities and standing in long ques. Now in present time every service are in online mode. In this regard sspy-up.gov.in is one of them by which up government is providing welfare social security services online mode.

UP Pension Yojana के प्रकार

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के अंतर्गत तीन योजनाओं को शामिल किया गया है। (There are three type of UP Pension Yojana). जिन्हें नीचे विस्तार से बताया गया है।

यूपी वृधावस्था पेंशन योजना

इस योजना की शुरुआत देश के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए लायी गई हैं। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो बीपीएल श्रेणी में आते है, उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में इस योजना को लागू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत शुरुआत में 750 रूपये मासिक पेंशन के रूप में दिया जाता था। जिसे बढाकर अब 800 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब बुजुर्ग नागरिकों को आत्मनिर्भर (वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण) बनाना है। जिससे वे अपनी मुलभुत जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकें।

यूपी विधवा पेंशन योजना- UP Vidhwa Pension Yojana

यह पेंशन योजना भी उत्तर प्रदेश पेंशन योजना में से एक है। इस पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के बीपीएल परिवार की विधवा महिलाओं को मासिक पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं। इस योजना के तहत राज्य की विधवा महिलाओं को प्रतिमाह 500 रूपये पेंशन के रूप में दिया जाता है। इस योजना का उद्देश्य ऐसी विधवा महिलाये जो पति की मृत्यु के बाद पूरी तरह से असहाय हो गयी हैं, उन्हें इस योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना का लाभ केवल उन महिलाओ को दिया जाएगा, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम हो। उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना UP Vikalang Pension Yojana

यह पेंशन योजना भी UP Pension Yojana में से एक है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे लोग जो विकलांग की श्रेणी में आते हैं, इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए मानदंड है, कम से कम 40% विकलांगता होनी चाहिए। जिसका प्रमाणपत्र शहर या जिला अस्पताल अथवा किसी भी सम्बंधित अधिकारी द्वारा जारी होना चाहिए। इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 500 रूपये पेंशन के रूप में दिया जाएगा।

UP Pension Scheme के लिए पात्रता मानदंड

इसके तहत केवल निम्नलिखित लोग ही यूपी पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • केवल उत्तर प्रदेश के निवासी इसके लिये पात्र हैं।
  • जो आवेदक बीपीएल श्रेणी में आते हैं, केवल वही लोग आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं, केवल वही आवेदन कर सकते हैं।
  • राज्य के किसी भी धर्म या जाति के लोग आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक का अपना बीपीएल प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Required documents for UP Pension Scheme

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है। When you are going to get benefits of UP Pension Yojana, these documents will be required. Which are given below.

  • जन्म प्रमाणपत्र
  • पहचान प्रमाणपत्र जैसे कि- वोटर आई.डी , आधार कार्ड, राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाणपत्र
  • पति का मृत्यु प्रमाणपत्र
  • विकलांगता प्रमाणपत्र (40% required)

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना आवेदन कैसे करें? How to Apply Online for UP Pension Yojana

ऊपर जीतनी पेंशन योजना की जानकारी दी गयी है, उसका लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का वर्णन किया गया है, जिसे आप नीचे पढ़कर आसानी से समझ सकते हैं।

up pention scheme

  • होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन करे के विकल्प पर क्लिक करें।

up pension scheme

  • इसके बाद न्यू पेंशनर पंजीकरण के लिए नए प्रवेश फॉर्म पर क्लिक करें।

up pension scheme

  • उसके बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा, जिसे सावधानीपूर्वक भरें, उसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। फिर save के बटन पर क्लिक करें।
  • Save करने पर पंजीकरण संख्या के साथ एक पंजीकरण पावती पर्ची स्क्रीन पर उत्पन्न हो जायेगी। जिसका प्रिंटआउट ले लें।
  • आवेदन पत्र अंतिम रूप से एक महीने के भीतर भौतिक रूप से DSWO / DPO /DHWO कार्यालय में जमा करना होगा।
  • आवेदन सबमिट करने के बाद, सम्बंधित कार्यालय से कंप्यूटर – जनरेटेड पावती रशीद मिल जायेगी।
  • इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें ?

यदि आप उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करते हैं उसके बाद आपको अपने आवेदन की स्थिति की जांच करनी हो, तो इसके लिए नीचे विस्तार से बताया गया है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना

  • जो लोग वृद्धावस्था पेंशन के तहत आवेदन किये हैं, उन्हें आवेदन की स्थिति की जांच के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर वृधावस्था पेंशन के option पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति” के option पर क्लिक करना होगा।
  • Option पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति देखने के लिए लोगिन करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगइन करने पर आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, इस फॉर्म में आप रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करने पर आपको आवेदन की स्थिति आपके सामने आ जाएगी।

विधवा / निराश्रित महिला पेंशन योजना

  • इसी प्रकार यदि आप विधवा पेंशन योजना के आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऊपर बताये गए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद निराश्रित महिला पेंशन योजना का विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आवेदन की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आवेदन की स्थिति देखने के लिए लोगिन करना होगा।
  • अगला पेज खुलने के बाद सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लॉक करना है।इस प्रकार आवेदन की स्थिति आपके सामने खुल जाएगी।

विकलांग / दिव्यांग पेंशन योजना

  • इसके लिए भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने पर दिव्यांग पेंशन योजना का विकल्प दिखाई देगा।
  • दिव्यांग पेंशन योजना के विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिस पर आवेदन की स्थिति का option दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आप next पेज पर चले जायेगे।
  • इस पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति देखने के लिए लोगिन करें” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे एक फॉर्म आएगा, जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरने के बाद आवेदन की स्थिति की जाच कर पायेंगे।

Also read: इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021 

यूपी पेंशन योजना (SSPY) पोर्टल पर लाँगिन प्रक्रिया

यदि आप पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले लाँगिन करना पड़ता है। ऑफिसियल वेबसाइट पर लाँगिन करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  • होम पेज पर जिस भी योजना विधवा पेंशन योजना / विकलांग पेंशन योजना / वृधावस्था पेंशन योजना के लिए लाँगिन करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर लाँगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लाँगिन के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • उस पेज पर पूछी गई जानकारी भरना होगा।
  • इस प्रकार आपका लाँगिन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

UP Pension Yojana लाभार्थी सूची कैसे देखें?

यदि आप यूपी पेंशन योजना के लिये आवेदन किया है, और आप अपना नाम लाभार्थी सूची में देखना चाहते हैं, कि आपका नाम है, या नहीं तो इसके लिए यूपी पेंशन योजना सूची चेक करनी होगी। इसके लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

  • होम पेज पर आपके सामने विधवा पेंशन योजना का विकल्प या जिसके लिए आवेदन किया है, उसके विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए खुले पेज पर पेंशनर लिस्ट का ऑप्शन आयेगा , आपको उस पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने सूची आ जाएगी, आप जिस वर्ष आवेदन किया है, उसे मेंशन करें, फिर क्लिक करें।
  • क्लिक करने पर आपके सामने पूरी सूची खुल जाएगी।
  • जिसमे आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

How to Download UP Pension Yojana Registration Form (रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड)

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आप यूपी पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया नीचे विस्तार से दी गयी है। जिसे आप फॉलो करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • यूपी पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए समाज कल्याण की अधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • Home Page पर वृद्ध पेंशन योजना ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा , जिसमें प्रारूप देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जो कि पीडीएफ फार्मेट में प्राप्त होगा।

SSPY UP Pension Yojana Helpline Number

उत्तर प्रदेश पेंशन पोर्टल से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप नीचे दिए गये हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर: 18004190001 इस आर्टिकल के माध्यम सेUP Pension Scheme / यूपी पेंशन योजना से जुडी सभी जानकारी दी गयी है। जिसकी सहायता से आप योजना का लाभ ले सकतें हैं। यदि इसके बाद भी यदि आपको योजना से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

इस आर्टिकल के माध्यम से UP PensionScheme / यूपी पेंशन योजना से जुडी सभी जानकारी दी गयी है। जिसकी सहायता से आप योजना का लाभ ले सकतें हैं। यदि इसके बाद भी यदि आपको योजना से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद !  

Leave a Comment