प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऑनलाइन आवेदन। मुद्रा लोन फॉर्म डाउनलोड। Mudra Loan Yojana in Hindi 2020।

Pradhanmantri mudra yojana online। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऑनलाइन फॉर्म 2020। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Online Apply। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फॉर्म PDF। मुद्रा लोन सब्सिडी। PM मुद्रा लोन योजना फॉर्म। मुद्रा लोन फॉर्म डाउनलोड।

‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा अप्रैल 2015 में की गई। इस योजना को ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। इसके तहत आप ₹1000000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए किसी भी प्रकार का सिक्योरिटी  या गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है। लोन का भुगतान 5 वर्ष की अवधि निर्धारित की गई है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके तहत आवेदन करना होगा। दोस्तों इस योजना की संपूर्ण जानकारी जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के उद्देश्य, योजना के लाभ, ब्याज की दर एवं आवश्यक दस्तावेज के साथ-साथ आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के उद्देश्य:-

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ऐसे ‘नान कॉर्पोरेट स्मॉल बिजनेस सेक्टर’ की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फोकस करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘To Fund the unfunded‘ इस योजना का मुख्य उद्देश्य बताया। इसके तहत इस योजना के दो मुख्य मकसद सुनिश्चित किए गए। पहला – स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन लेना दूसरा – छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार सृजन करना।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं।

 

Pradhan Mantri Mudra Yojana

1. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शिशु लोन:- 

समाज के कमजोर तबकों को ध्यान में रखते हुए शिशु लोन योजना के तहत बैंक ₹50000 तक का लोन देती है। यह योजना ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है जो अपने कारोबार की शुरुआत करना चाहते हैं और इसके लिए कंपोजर की जरूरत है। शिशु मुद्रा लोन को चुकाने के लिए 5 साल का समय दिया जाता है। जरूरत पड़ने पर अवधि बढ़ाई जा सकती है।

शिशु लोन पर जून 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2% ब्याज सहायता देने की घोषणा की। शिशु लोन के तहत अब तक 1 लाख 62000 करोड रुपए लोन दिए गए हैं।

2. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना किशोर लोन:- 

PMMY मैं किशोर मुद्रा लोन के तहत ₹50000 से लेकर 5 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है। इसके तहत ऐसी कारोबार जो पहले से स्थापित है और जिसे विस्तार करना चाहते हैं,  को लोन दिया जाता है।

3. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना तरुण लोन:- 

तरुण मुद्रा लोन के तहत आप 5 लाख रूपये  से लेकर 10 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं। इसके तहत भी पहले से स्थापित कारोबार को विस्तारित करने के लिए लोन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ब्याज दर 2020:- 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत शिशु लोन के लिए आवेदन करने पर जिसमें अधिकतम ₹50000 का लोन प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा लाभार्थी को ब्याज दर पर 2% की छूट पाने की मंजूरी दे दी गई है। इससे 9 करोड़ 35 लाख लोगों को लाभ प्राप्त होगा। ब्याज दर में 2% छूट का प्रावधान 1 जून 2020 से 31 मई 2021 तक प्रभावी रहेगा। वहीं अगर आप PMMY के किशोर लोन अथवा PMMY के तरुण लोन के अंतर्गत आवेदन करने पर ब्याज दर में किसी भी प्रकार की छूट का प्रावधान नहीं है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत ब्याज की दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है। अलग-अलग बैंक लोन पर अलग-अलग ब्याज वसूल सकते हैं। साथ ही लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज की दर निर्धारित की जाती है। सामान्यतः PMMY पर ब्याज की दर 12 प्रतिशत के आस पास होती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभ: Benifit of PMMY

• इसके तहत देश का कोई भी नागरिक छोटा कारोबार करने के लिए आवेदन कर सकता है।

• इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी प्रकार के गारंटी की आवश्यकता नहीं है। साथ ही बैंक लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लेती है।

• मुद्रा योजना के तहत लोन चुकाने की समयावधि 5 साल निर्धारित की गई है। जिसे विशेष परिस्थितियों में बढ़ाया जा सकता है।

•PMMY के तहत आवेदन करने पर एक मुद्रा कार्ड जारी किया जाता है। जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आवश्यक खर्च कर सकती हैं।

PM मुद्रा योजना के लिए दस्तावेज (पात्रता): (Documents for PM Mudra Loan)

PM मुद्रा योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होती है:-

1. आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

2. आवेदन कर्ता का पहचान पत्र (ID)

3. निवास का प्रमाण पत्र।(Residence Proof)

4. व्यवसाय का प्रमाण पत्र।

5. Proof of SC/ST//OBC/Minority.

6. आवेदक का किसी बैंक में डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

7. बैंक अकाउंट स्टेटमेंट।

8. पिछले 2 सालों का बैलेंस शीट (In case of Rs.2lakh and above)

9. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।

मुद्रा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

Pradhan Mantri Mudra Yojana

मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए निम्न प्रोसेस है।

• मुद्रा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की कोई सुविधा नहीं है।

• सामान्य लोन प्रक्रिया की तरह ही इसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

• आवेदक अपने बिजनेस प्लान और प्रॉपर दस्तावेज के साथ बैंक से संपर्क करें। और जिस बैंक से लोन लेना चाहते  हैं,  वहां जाकर एप्लीकेशन फॉर्म लेकर भर सकते हैं।

 • लोन की प्रक्रिया एवं ब्याज दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकती है। आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी इकट्ठा कर ले।

• लोन प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर कर आवश्यक दस्तावेज के साथ सबमिट कर दें। बैंक द्वारा सभी दस्तावेजों को सत्यापित कर 1 महीने के अंदर आपको लोन दे दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना टोल फ्री नंबर डाउनलोड:-

• टोल फ्री नंबर डाउनलोड करने के लिए मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट (www.mudra.org.in) पर जाना होगा।

• होम पेज खुलने के पश्चात होम पेज पर Contact us के Link पर क्लिक करें।

• इसके पश्चात नया पेज खुलेगा। आपको PMMY Toll Free Number के आगे लिखी हुए Download के लिंक पर क्लिक करना होगा। डाउनलोड पेज पर सभी state wise Toll Free Number  Download हो जाएगा।

 

 

Leave a Comment