Yuva Pradhanmantri Yojana 2021: युवा प्रधानमंत्री योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व पंजीकरण प्रक्रिया

युवा प्रधानमंत्री योजना | Yuva Pradhanmantri Yojana Apply Online | युवा प्रधानमंत्री योजना पंजीकरण प्रक्रिया | युवा प्रधानमंत्री योजना अप्लाई ऑनलाइन | Yuva Pradhanmantri Yojana Registration

Yuva Pradhanmantri Yojana : देश के युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर केंद्र सरकार ने युवा प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत दिनांक 29 मई 2021 को भारत के नवयुवक और नवोदित लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए की गयी है। केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों को प्रोत्साहित करने के लिए इस  युवा प्रधानमंत्री योजना 2021 की घोषणा की है। यह योजना सभी लेखकों को एक मंच प्रदान कर रही है । जिस पर वह अपने लेखों को प्रकाशित करा सकते हैं।

युवा योजना एक लेखक परामर्श कार्यक्रम (Writing Consultancy Program) के रूप में सामने आ रही है। जिसके जरिए भारत के युवा एवं नवोदित लेखक वैश्विक स्तर पर भारतीय लेखन को प्रदर्शित कर सकेंगे। दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे कि- योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ, पंजीयन प्रक्रिया, आदि प्रदान की जायेगी।

Yuva Pradhanmantri Yojana

Yuva Pradhan Mantri Yojana: युवा प्रधानमंत्री योजना

शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह बताया गया है, कि यह योजना आजादी का अमृत महोत्सव का ही एक हिस्सा है। युवा प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता सेनानियों और देश की स्वतंत्रता के लिए उनके बलिदानों और उनके कभी ना हार मानने वाले हौसले से प्रोत्साहन प्रदान करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि यह युवा योजना भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के अवसर पर भारत की स्वतंत्रता के नायकों के लिए सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि के रूप में होगा।

युवा देश का भविष्य कहा जाता है | उनका दृष्टिकोण देश की उन्नति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस योजना के माध्यम से भारत की नौजवान पीढ़ी और अल्पायु लेखकों का भारत के स्वतंत्रता एवं राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अभिनव व रचनात्मक तरीके से उनका दृष्टिकोण जान सकते हैं। एवं उनके दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं। इस योजना के माध्यम से भारत के पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा | इसके माध्यम से वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखन को प्रदर्शित किया जाएगा।

Yuva Pradhanmantri Yojana की सहायता से देश के सभी नवोदित लेखकों को भारतीय विरासत, संस्कृति और उसके इतिहास के बारे में अपने दृष्टिकोण प्रकट करने का अवसर मिलेगा। देश के नौजवानों में देशभक्ति और देशप्रेम जैसी भावनाओं को जगाने में भी यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी|

Yuva Pradhanmantri Yojana Key Highlights

योजनाप्रधानमंत्री युवा योजना 2021
आरंभ करताप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी
योजना का उद्देश्यभारतीय संस्कृति की सुरक्षा एवं संरक्षण करना एवं नवोदित लेखकों प्रोत्साहित करना
योजना का लाभयोजना के अंतर्गत लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह  50000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी
लाभार्थीभारत के युवा और नवोदित लेखक जिनकी आयु 30 वर्ष से कम हो, वे योग्य होंगे
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.nbtindia.gov.in/

युवा प्रधानमंत्री योजना चयन प्रक्रिया

इस Yuva Pradhanmantri Yojana के अंतर्गत देश में युवा लेखकों के दृष्टिकोण को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाना है। इसके लिए अखिल भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। जिसके लिए इच्छुक युवाओं और लेखकों को भाग लेना होगा। इस  प्रतियोगिता में कुल 75 सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन किया जाएगा। इन 75 विजेताओं की सूची 15 अगस्त 2021 को स्वतंत्रता दिवस पर सरकार द्वारा घोषित की जाएगी। इन सभी चयनित लेखकों को सरकार द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन नव नियुक्त लेखकों को पेशेवर तथा प्रख्यात लेखक व संरक्षक द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा ।

इन लेखकों को  प्रशिक्षण के दौरान स्वतंत्रता संघर्ष से जुड़ी पुस्तक लिखना होगा। जिसमें देश के विस्मृत नायको, स्वतंत्रता सेनानियों, और भारत के आज़ादी के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलनों के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करना होगा।  इन लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पांडुलिपियों का 15 दिसंबर 2021 तक निरीक्षण किया जाएगा। उसके बाद 12 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर इन सभी पांडुलिपियों का विमोचन किया जाएगा। इन सभी विजेताओं  को 6 माह तक प्रति माह 50000 रूपये की छात्रवृत्ति का भुगतान होता रहेगा। नेशनल बुक ट्रस्ट(एनबीटी) युवा प्रधानमंत्री योजना में नोडल एजेंसी की भूमिका निभाएगी। नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) इन लेखकों द्वारा लिखी गयी पुस्तकों का प्रकाशन भारतीय एवं अन्य  भाषाओं में अनुवादों में करेगी। 

Yuva Pradhanmantri Scheme Online Registration:

Department of Higher Eduction Under the Central Ministry of Education on launched the Yuva Pradhanmantri scheme to trained young writers. The main purpose of this scheme is to train yuva writer. Its help young to promote reading, writers and publish a book to save Indian culture and memories freedom fighters sacrifices.

Important Date of Yuva Pradhanmantri Yojana:

Starting date of apply online      – 1st June 2021

Last date of apply online         -31July 2021

Winner List Announced          15th August 2021

Book Published date             12 January 2022

Notification Download             Click here

Also read: (Apply) Bharat Jan Kalyan Yojana 2021: ऑनलाइन आवेदन

युवा प्रधानमंत्री योजना के उद्देश्य

  • नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर प्रदान करेगी।
  • भारत की संस्कृति एवं भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रदर्शित एवं प्रकाशित करना है।
  • जिससे विश्व स्तर पर इनकी पहचान बन सके। 
  • इससे देश के युवाओं का विचार प्रकट होगा। इससे उनके देश के इतिहास के प्रति दृष्टिकोण भी जाना जा सकेगा। 
  • विश्व भर में भारत की मशहूर संस्कृति और यहां के स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथाओं को फैलाना |
  • भारतीय लेखकों को भारत की मशहूर संस्कृति से अवगत कराना और उनसे प्रेरणा लेना है। 

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ

  • प्रधानमंत्री युवा योजना  के माध्यम से  भारतीय संस्कृति एवं उसकी प्राचीन वीर गाथाएं फिर से भारतीय युवा लेखकों में  रूचि पैदा करेगी, जिससे भारतीय संस्कृति को एक नई पहचान मिलेगी।
  • इस योजना के माध्यम से नवोदित युवा लेखकों को प्रसिद्ध लेखकों के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त होगा।  इससे उन्हें अपनी लेखन कौशल को सुधारने का एक सुनहरा अवसर के रूप में मिल रहा है।
  • यह योजना में चयनित  लेखकों को 6 महीने तक प्रति माह 50000 रुपए की छात्रवृत्ति प्राप्त होती रहेगी।
  • भारतीय युवा लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित भी किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से भारतीय संस्कृति एवं साहित्य का आदान-प्रदान विश्व स्तर पर  होगा।  इससे “एक भारत श्रेष्ठ भारत ” जैसे विचारों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी ।
  • युवा योजना से भारतीय लिपि में लिखी गई पुस्तकों को अन्य भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा। इससे भारतीय संस्कृति और उसके इतिहास से सभी अवगत होंगे

Also read: Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan 3.0 : आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 ऑनलाइन आवेदन 

युवा प्रधानमंत्री योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

सरकार ने अभी तक इस योजना के ऑनलाइन पंजीकरण की जानकारी नहीं दी है। जैसे ही कोई notification आएगा । इस आर्टिकल को अपडेट कर दिया जाएगा । Yuva Pradhanmantri Yojana में अगले अपडेट के लिए हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहें। आप हमारे वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment