Advertisements

How To Become Rich In Hindi – 4 Best Plan अमीर कैसे बने?

Advertisements

How To Become Rich In Hindi:-

How to become rich in hindi
Money connection 
             आज की पोस्ट “How to become rich-अमीर कैसे बने “मे आपका स्वागत हैं। जीवन में अमीर बनना हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है।  लेकिन अमीर बनने के लिए आवश्यक कदम उठाने से हम हिचकिचाते है। हम निवेश के प्लान को टालते जाते हैं। जिससे हमारे अमीर बनने का सपना काफी कठिन हो जाता है।

            अगर आप वास्तव मे अमीर बनना चाहते हैं तो आज से ही बचत शुरू कर दीजिए। वह बचत थोड़ा ही हो चलेगा। आप जैसे ही बचत की शुरुवात करते हैं। बचत करने का आगे का प्लान बनाना अपने आप आसान होते जाता है।

          अमीर कैसे बने? के इस पोस्ट मे हम आपको बतायेंगे, वे चार बातें, जिनका ध्यान रखकर आप भी अमीर बन सकते हैं:


चार मंत्र:-

         व्यावहारिक अर्थशास्त्र के पिता कहे जाने वाले रिचर्ड थेलर ने नोबल पुरस्कार जीतने के बाद कहा था कि अमीर बनना हर किसी का सपना होता है। व्यावहारिक अर्थशास्त्र के मुताबिक अमीर बनने के लिए सही दिशा में कदम बढ़ाना जरूरी है.। ये कदम सही समय पर उठाने होंगे. ज्यादा बचत और संपत्ति बनाने का आपस में सीधा संबंध है। 

How to become rich in hindi


1. पहला मंत्र:-
जल्द शुरुआत करें :

           अगर किसी ने 25 साल की उम्र से शुरुआत कर दी तो सिर्फ एक लाख रुपये सालाना का निवेश उसे 60 साल की उम्र में पांच करोड़ रुपये का मालिक बना देगा. इसके लिए 12% सालाना रिटर्न का अनुमान लगाया गया है। अगर निवेश शुरू करने में 10 साल की देर हो जाये तो इतनी ही संपत्ति जुटाने के लिए सालाना निवेश 3.5 लाख रूपये करना पड़ेगा।

         अगर आप 45 साल की उम्र में बचत शुरू करें तो अगले 15 साल में पांच करोड़ जुटाने के लिए आपको सालाना 12 लाख रुपये का निवेश करना होगा।


खर्च में समझदारी:
         क्रेडिट या डेबिट कार्ड का बहुत अधिक इस्तेमाल न करें. जब बोनस मिले तो इसे भी एक सैलरी की तरह मानकर खर्च और बचत करें।

2. दूसरा मंत्र: अधिक बचाये:-

           क्यों है जरूरी : सालाना बचत की रकम बढ़ाते रहने से आप अपने वित्तीय लक्ष्य को जल्द प्राप्त कर सकेंगे। इसकी मदद से आप बड़े लक्ष्य को भी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। अगर आप बचत में वृद्धि नहीं कर पाएंगे तो महंगाई की वजह से आपकी बचत में असल बढ़ोतरी नहीं होगी। 

क्या मदद मिलेगी :
        स्टेप-अप सिप आपकी जरूरत और लचीलेपन के हिसाब से होती है. हर किसी के लिए जरूरी नहीं कि साल में सिप की रकम में 10% वृद्धि हो ही जाय. इस हिसाब से आप चाहें तो पांच फीसदी वृद्धि ही कर सकते हैं।

3 . तीसरा मंत्र : 

            समझदारी से निवेश करें अपनी बचत का निवेश सही जगह पर करेंगे तो आपको बेहतरीन रिटर्न कमाने में मदद मिलेगी. नुकसान के डर पर काबू पाएं : नुकसान का डर बहुत से लोगों में लाभ की ख़ुशी से अधिक असर डालता है। आपको इस डर से बाहर निकलना होगा। 


साधारण तरीका अपनाएं :
           पोर्टफोलियो को बहुत सामान्य रखें. बहुत से निवेश उत्पाद लेकर अपना पोर्टफोलियो कॉम्प्लेक्स नहीं बनायें। 

रिटर्न की ज्यादा उम्मीद सही नहीं :
            कई निवेशक रिटर्न को लेकर बड़ी उम्मीद पालने की गलती करते हैं. ऐतिहासिक रिटर्न को देखते हुए ही उम्मीद लगायें। 

ऑटो-इन्वेस्ट करें:
            निवेश के अनुशासन को बनाये रखना जरूरी है. लंबी अवधि के सिप शुरू करें. नियमित अंतराल पर पोर्टफोलियो की समीक्षा करें। 

4. चौथा मंत्र:- 

फंड का उपयोग दूसरे काम में नहीं करें। 
निवेश को लक्ष्य से लिंक करें : 
            किसी एक लक्ष्य के लिए किये जा रहे निवेश से दूसरा काम नहीं करें. इससे आपको फंड समय से पहले निकालने की जरूरत पड़ेगी और निवेश सही तरीके से नहीं बढ़ पायेगा। 

इमर्जेन्सी फंड : 
           निवेश को सुरक्षित बनाने के एक तरीका इमरजेंसी फंड बनाना भी है. इमरजेंसी फंड आपको आकस्मिक मदद देगा. ऐसे में किसी खास लक्ष्य के लिए आपका निवेश अपना काम जारी रखेगा। 

लॉक इन वाले निवेश में लगायें पैसे :
            निवेश को सुरक्षित रखने का एक तरीका यह भी है कि आप उसे लॉक इन वाले विकल्पों में लगायें. एक तो इनमें समय से पहले निवेश भुनाने की सुविधा नहीं होती और अगर किसी वजह से हो भी तो काफी नुकसान उठाना पड़ता है। 

           अगर आप एक नौकरी पेशा हैं, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप निवेश की शुरुवात कर दीजिये। यदि  ऊपर दिये गये सुझावों के अनुसार निवेश शुरू करते हैं, तो एक दिन जरूर अमीर  हो जाएंगे। 

2 thoughts on “How To Become Rich In Hindi – 4 Best Plan अमीर कैसे बने?”

Leave a Comment