बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021। आवेदन कैसे करें? एप्लीकेशन फॉर्म।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना:

Beti Bachao Beti Padhao Scheme

 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021।     बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रधानमंत्री योजना।    बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फार्म।    बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ slogan।   प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म।     Beti Bachao Beti Padhao Yojana। 

दोस्तों आज हम आपको भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ” के बारे में बताएंगे। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों का समाज में स्तर को ऊंचा करना है क्योंकि आज भी लोगों में शिक्षा के अभाव तथा अंधविश्वासी सोच के कारण लड़कियों को जन्म लेने पर बोझ समझा जाता है।

लड़का और लड़की में भेदभाव में कमी आए, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ” बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ” को 2015 में शुरू किया था। इस आर्टिकल में हम आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इस योजना के लिए पात्रता क्या है ? तथा BBBP Yojana 2021 से क्या लाभ होता है ?  फार्म हम कहां से प्राप्त कर सकेंगे। आवेदन कैसे कर सकते हैं ? हम आपको पूरी जानकारी यहां पर देंगे।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना [Beti Bachao Beti Padhao Scheme in Hindi]

 इस योजना के बजटीय नियंत्रण व प्रशासन की जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ( Ministry of Women & Child Development) को दी गई है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों की मानसिकता में बदलाव लाना,  पुरुषवादी मानसिकता को खत्म करना एवं महिला सुरक्षा एवं नारी सशक्तिकरण को बल देना है। यह तभी संभव है जब लड़कियों को पढ़ाया जाएगा।

[बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से लाभ कैसे लें?]

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आपको बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करना होगा। इसके लिए आप सरकारी बैंक में अपनी बच्ची के नाम से अकाउंट खुलवा सकते हैं। बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत आप पोस्ट ऑफिस में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम फॉर्म [ Beti Bachao Beti Padhao Scheme 2021 Aplication Form ]

यह ध्यान रखें कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम से कोई अकाउंट नहीं खुलता है। यदि आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं। यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2014 में शुरू की गई थी। इस योजना से आप सीधा लाभ उठा सकते हैं।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme  के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना खाता 10 साल तक की बच्चियों के लिए खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस जाकर फॉर्म ले सकते हैं। इसके बाद आपका सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुल जाता है। फार्म के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

                       DOWNLOAD HERE

सुकन्या समृद्धि योजना पर इंटरेस्ट रेट:- 

भारत सरकार प्रत्येक  वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट को निर्धारित करती है। जो कि अन्य योजनाओं में मिलने वाले ब्याज की तुलना में हमेशा अधिक रहता है। जिसे आप दिये गये लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं। 

Read: सुकन्या समृद्धि योजना 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए डाक्यूमेंट्स (BBBP Yojana 2020)

Beti Bachao Beti Padhao Scheme 2020 के तहत लाभ उठाने के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए कुछ कागजात की जरूरत होती है जो इस प्रकार है:

* SSY खाता खुलवाने का फार्म। 

* आवेदन कर्ता बालिका का जन्म प्रमाण पत्र।

* माता-पिता / अभिभावक का पहचान पत्र।

* माता-पिता / अभिभावक का एड्रेस प्रूफ।

[ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बैंक में पैसा जमा करने की सीमा ]

• आप बालिका के खाता खुलवाने से लेकर 14 वर्ष तक पैसा जमा कर सकते हैं।

• आप एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपए जमा कर सकते हैं। इसी तरह एक बार या कई बार में अधिकतम 1.5 लाखों रुपए ही सुकन्या समृद्धि खाते में जमा कराए जा सकते हैं।

• यदि आप खाते में प्रत्येक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपए जमा करते हैं जो कि अधिकतम जमा करने की सीमा है तो आप टोटल 21 लाख रूपये खाते में जमा कर सकेंगे।

• प्रत्येक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपए जमा करने पर खाता परिपक्व होने पर 21 साल बाद बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत 72 लाख रूपये के लगभग प्रदान किए जाएंगे।

• पढ़ाई करने के लिए एवं शादी के लिए कन्या की उम्र 18 वर्ष हो जाने के पश्चात खाते से 50% की धनराशि निकालने का विकल्प मिलता है। और बाकी की राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाला जा सकता है।

• यदि आप बालिका के जन्म के समय इस योजना के तहत खाता खुलवाते हैं तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

[बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के   लाभ]: Benefites of BBBP Yojana 2020 

• बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से भ्रूण हत्या पर अंकुश लगाया जा सकता है।

• इस योजना से लड़कियों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

• इस योजना से अभिभावकों को लड़कियों को शिक्षित करने में मदद मिलेगी। और लड़कियां आत्मनिर्भर बनेगी।

• लड़कों और लड़कियों में किया जाने वाला भेदभाव कम होगा।

दोस्तों अंत में हम यही कहेंगे कि यदि आपके घर में लड़की है तो आप इस योजना के तहत जितना जल्दी खाता खुलवाएंगे, उतना ही आपके बच्चे के लिए अधिक फायदेमंद होगा। सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य ही है कि लड़कियों की पढ़ाई के लिए एवं विवाह के लिए अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जा सके। इसलिए लड़की के जन्म के समय ही बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर लड़की का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ” के तहत “सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाए और अधिकतम लाभ प्राप्त करें।

                     ***********

दोस्तों! हमारा यह आर्टिकल (Article) बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ”  कैसा लगा? आप कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं। 

              धन्यवाद !

Leave a Comment